अमरावती

अकोला कृषि उपज मंडी में तुअर की आवक हुई कम

खरीफ के मौसम में लगातार हुई बारिश से फसल हुई प्रभावित

  • दाम भी समर्थन मूल्य से कहीं अधिक बढ गए हैं

अकोला/दि.10 – खरीफ के मौसम में लगातार हुई बारिश के कारण तुअर की फसल प्रभावित हुई है. इससे पैदावार में कमी आने के कारण अकोला के कृषि उपज मंडी समिती में तुअर की आवक कम हो गई है. मांग की तुलना में आवक कम होने से तुअर के दाम भी समर्थन मूल्य से कहीं अधिक बढ गए हैं. यह किसानों के लिए बेहद राहतवाली बात हो सकती है, लेकिन 150 से 200 रूपए प्रति किलो का तेल इस्तेमाल करनेवाले आम नागरिकों का इससे तेल निकल रहा है.
रसोई का खर्च ढाई से तीन गुना बढ गया है. यदि तुअर के दाम इसी तरह बढते रहे तो तुअर दाल जो वर्तमान में 100 से 120 रूपए प्रति किलो तक पहुंच गई है, इसके दाम और भी बढ सकते हैं.

बढेंगी दाल की कीमत

जनवरी 2021 में तुअर दाल 85 से 100 रूपए प्रति किलो उपलब्ध थी. फरवरी से इसमें वृध्दि होती गई. अब जबकि तुअर का मौसम खत्म हो चुका है. ऐसे में तुअर के दाम बढने से दालों के दाम भी सौ रूपए से उपर जा चुके हैं. 110 से 120 रूपए प्रति किलो के हिसाब से फिलहाल उपलब्ध तुअर दाल और भी कडी हो सकती है.

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नहीं हुई खरीददारी

अकोला की मंडी का जायजा लें तो अब तक शासकीय समर्थन मूल्य पर तुअर की खरीददारी नहीं हुई है. क्योंकि एमएसपी पर खरीददारी के लिए तुअर उच्च गुणवत्तावाली चाहिए. तब कहीं जाकर 6 हजार रूपए प्रति क्विंटल का दाम मिलता है. जबकि बाजार में व्यापारियों की ओर से इससे अधिक दाम पर तुअर की खरीददारी की जा रही है. जिसके कारण शासकीय खरीददारी की ओर कोई नहीं जा रहा है. अकोला जिले में 7 अलग-अलग केंद्रों पर तुअर खरीदने की व्यवस्था की गई है, लेकिन मंडी समिती के दाम अधिक मिलने से किसान मंडियों का रूख कर रहे हैं.

दाम बढने से आवक बढी

आरंभिक दौर में बाजार समिती में चार हजार रूपए प्रति क्विंटल दाम था, लेकिन आवक कम होने के कारण जैसे-जैसे तुअर की आवक बढ गई. फिलहाल अकोला मंडी में न्यूनतम 6 हजार तथा अधिकतम 7 हजार रूपए प्रति क्विंटल जबकि एफएक्यू तुअर 7 हजार 100 रूपए प्रति क्विंटल जाने से जिन किसानों ने तुअर संग्रहित कर रखी थी उनके लिए बढे हुए दाम काफी उत्साहवर्धक साबित हो रहे हैं, क्योेंकि तुअर का मौसम बीत चुका है. इसलिए कीमत बढने की उम्मीद में किसानों ने जो तुअर घरों में रखी थी वह अब बेचने के लिए निकाल रहे है.

Related Articles

Back to top button