अकोलामहाराष्ट्र

शालेय पोषक आहार के 12 मेन्यु शिक्षकों के लिए बने सिरदर्द

हिसाब रखने का टेंशन : शिक्षा विभाग की ओर से मार्गदर्शन नहीं

अकोला/दि.12– कक्षा 1 से आठवीं तक के विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री पोषक शक्ति निर्माण योजना अंतर्गत सप्ताह भर दिए जानेवाले पोषक आहार में 12 प्रकार के खाद्य पदार्थो का मेन्यु शिक्षाविभाग द्बारा तय किया गया है यह मेन्यु शिक्षकों के लिए सिरदर्द बन चुका है. विद्यार्थियों को पोषक आहार मेेेंं रोजाना खिचडी दी जाती है. अब शिक्षा विभाग द्बारा दिए जानेवाले पोषक आहार में 12 खाद्य पदार्थो का समावेश किया गया है.
जिसमें विद्यार्थियों की दृष्टि से कौनसा खाद्य पदार्थ उपयुक्त रहेगा. यह निर्णय लेना कठिन हो रहा है. साथ ही तेल मसाले, चावल का हिसाब कैसे रखे. यह प्रश्न निर्माण हो रहा है. शिक्षकों को इस विषय में किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन शिक्षा विभाग द्बारा नहीं किया जा रहा, ऐसा शिक्षकों का कहना है.

* पोषक आहार के मेन्यु में इन खाद्य पदार्थो का समावेश
शालेय पोषक आहार के मेन्यु में अंडा, पुलाव, सब्जियों का पुलाव, मसाला भात, मटर पुलाव, मूंगदाल की खिचडी, बरबटी की खिचडी, चना पुलाव, सोयाबीन पुलाव, मसूर पुलाव, मोठ की खिचडी, चावल की खीर आदि खाद्य पदार्थो का समावेश किया गया है.

* शालेय पोषक आहार का मेन्यु बना सिरदर्द
शासन द्बारा किए गये निर्देशों के अनुसार अब शालेय पोषक आहार के लिए 12 प्रकार के खाद्य पदार्थो का मेन्यु बना दिया गया है. यह मेन्यु मुख्याध्यापकों के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है. मुख्याध्यापको को इस जवाबदारी से शासन मुक्त करें.
-देवानंद मोरे,
जिलाध्यक्ष महाराष्ट्र राज्य शिक्षक सेना

Related Articles

Back to top button