अकोला

एक महिने में राज्य की 2375 युवती लापता

अन्य शहरों की तुलना में मुंबई में सर्वाधिक संख्या

अकोला/ दि. 6- 1 मार्च से 1 अप्रैल इस एक महिने में राज्य से 18 से 30 उम्र की 2375 युवती लापता हो गई है. महाराष्ट्र पुलिस इस संकेतस्थल पर मिसिंग पर्सन में इसका पंजीयन किया गया है. जिसमें अधिकांश महिलाओं का खोज करने पर पता चल गया है फिर भी लापता होनेवाली युवतियों की संख्या अधिक है. महिलाआेंं की सुरक्षा की दृष्टि से यह बात चिंताजनक है.
18 से 30 उम्र की महिलाओं के खो जाने की संख्या राज्य के अन्य शहरों की तुलना में मुंबई में अधिक है. इसके साथ साथ विदर्भ के 10 जिले में 590 के लगभग युवती लापता हो गई है तथा पश्चिम महाराष्ट्र की संख्या 633 है. सबसे कम संख्या मराठवाडा की है.
केवल अहमदनगर जिले से 115 युवती लापता हुई है. इसके साथ साथ नागपुर शहर, नाशिक, कोल्हापुर, यवतमाल का भी समावेश है. युवतियों को शादी का लालच दिखाकर और प्रेम प्रकरण में युवतियों की बिक्री का प्रमाण बढा है. उसमें नाबालिग लडकियों के अपहरण का अपराध पुलिस स्टेशन में दर्ज किया जा रहा है.

* युवतियों की बिक्री का प्रमाण बढा
युवतियो के लापता होने का प्रमाण राज्य मेेंं बडे प्रमाण में बढा है. ह्मूमन ट्रॉफिकिंग अंतर्गत एक देश से दूसरे देश, एक जिले से दूसरे जिले में युवतियों की बिक्री किए जाने का प्रमाण भी बढा है. राजस्थान हरियाणा में शादी के लिए युवतियों को बेचा जाता है व मुंबई हैदराबाद , बंग्लूरू, दिल्ली युवतियों से देह व्यापार करवाया जाता है तथा अमेरिका व इंग्लैंड में घर के कामों के लिए महिलाओं को बेचा जाता है. युवको द्बारा युवतियों को प्रेम जाल में फंसाकर उनके साथ नकली ब्याह रचाया जाता है और उन युवतियों को नौकरी का लालच देकर भी बहकाया जाता है. जिसमें युवतियों की बिक्री का प्रमाण बढा है.
डॉ. मिरगे, पूर्व सदस्या महिलाएं

जिला निहाय लापता युवतियों की संख्या
जिला युवतियों की संख्या
वृहन मुंबई              264
पुणे                        197
नाशिक                  164
ठाणे                      150
अहमद नगर         115
नागपुर                 93
यवतमाल            90
जलगांव              78
औरंगाबाद          69
बुलढाणा            50
अकोला             25

विभाग निहाय संख्या
विदर्भ             590
प. महाराष्ट्र      633
कोकण-मुंबई  624
उत्तर महाराष्ट्र  297
मराठवाडा      201

 

Related Articles

Back to top button