अकोला

अकोला के 26 गांवों में लम्पी से 383 पशु बीमार

अभी तक किसी की जान नहीं गई

घबराए नहीं- बुकतारे
अकोला -दि.2 प्रदेश के औरंगाबाद, बीड और अन्य भागों की तरह अकोला जिले में भी कुछ गांवों में पशुओं में लम्पी की बीमारी फैली हैं. 26 गांवों के 383 जानवर बीमार पडे थे. उपचार के बाद 294 जानवर ठीक हो गये. यह जानकारी देते हुए पशु संवर्धन उपायुक्त डॉ. जगदिश बुकतारे ने किसानों से न घबराने की अपील की. उन्होंने बताया कि, लम्पी के लक्षण देखते ही 1962 टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने बाधित जानवर के तबेले में सोडियम हाईट्रोक्लोराईड की दवा का छिडकाव करने की भी अपील की हैं.
* 17 हजार पशुओं का टीकाकरण
डॉ. बुकतारे ने बताया कि, जिले में प्रशासन ने प्रतिबंधात्मक उपाय योजना की हैं. टीकाकरण का कार्य शुरु किया गया हैं. 17596 पशुओं का टीकाकरण पूर्ण हो गया. गुरुवार को ही जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने इस बारे में समीक्षा बैठक ली. उन्होंने पशु संवर्धन विभाग से सभी उपाय योजना पर जोर दिया. ऐसे ही बाधित जानवर के क्षेत्र में 10 किमी की परिधि में पशु बाजार नहीं लेने के भी निर्देश दिये.
* 10 जिलो में लम्पी स्कीन रोग
उधर पशु संवर्धन आयुक्त सचिंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि, अकोला, ध्ाुले, जलगांव, पुणे, लातूर, नगर, औरंगाबाद, बीड इन 10 जिलों में जानवरों ने लम्पी स्कीन रोग का प्रादूर्भाव देखा गया. 762 पशुधन में से 560 जानवर उपचार के बाद ठीक हो गये. बाधित क्षेत्र के 5 किमी रेडिएस में 301 गांवों के 1 लाख से अधिक पशुधन का टीकाकरण कर लिया गया हैं.

Related Articles

Back to top button