अकोला

अप्रैल माह दौरान संभाग में कोरोना से 650 मौतें

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – अमरावती संभाग में कोविड संक्रमण का कहर लगातार कायम है और पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर काफी अधिक तीव्र है. ऐसा उपलब्ध आंकडों को देखते हुए कहा जा सकता है. जारी अप्रैल माह के दौरान ही कोविड संक्रमण की वजह से कुल 650 लोगों की जान गयी है. साथ ही संचारबंदी व कडे प्रतिबंध जारी रहने के बावजूद कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृध्दी हो रही है. जारी माह में विगत 19 अप्रैल तक संभाग में करीब 46 हजार नये संक्रमित मरीज पाये गये है. साथ ही इस समय संभाग के सभी जिलों में एक्टिव पॉजीटीव मरीजों संख्या 5 हजार के आसपास जा पहुंची है, जो अपने आप में खतरे की घंटी है.
संभाग में सर्वाधिक चिंताजनक स्थिति यवतमाल जिले में है. विगत 1 अप्रैल को यवतमाल जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 हजार के आसपास थी, जो अब 40 हजार से अधिक हो गयी है, यानी जारी माह के दौरान यवतमाल जिले में 11 हजार नये संक्रमित मरीज पाये गये है. साथ ही इस अवधि के दौरान यवतमाल जिले में 231 संक्रमितों की मौत हुई और इस समय एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या 5 हजार 800 से अधिक है.
वहीं अमरावती जिले में फिलहाल संक्रमण की स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में दिखाई दे रही है. लेकिन जारी अप्रैल माह के दौरान 8 हजार नये संक्रमित मरीज पाये गये और 168 मरीजों की इस दौरान मौत हुई. साथ ही इस समय अमरावती जिले में एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या 5 हजार 390 है.
उधर अकोला जिले में जारी माह के दौरान 6 हजार 163 नये संक्रमित मरीज पाये गये तथा 107 मरीजों की मौत हुई. वहीं इस समय अकोला जिले में एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या 4 हजार 600 है. इसके साथ ही बुलडाणा जिले में जारी अप्रैल माह के दौरान करीब 14 हजार नये संक्रमित पाये गये और 74 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हुई. इस समय संभाग में सर्वाधिक 6 हजार एक्टिव पॉजीटीव मरीज बुलडाणा जिले में ही है, जो जिले के लिहाज से चिंता का विषय है. इसके अलावा वाशिम जिले में जारी अप्रैल माह के दौरान अब तक 6 हजार 193 कोविड संक्रमित मरीज पाये गये और 48 संक्रमितों की मौत हुई. इस समय वाशिम में एक्टिव पॉजीटीव मरीजोें की संख्या 4 हजार है.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती जिले में फरवरी माह के दौरान कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान विस्फोटक हालात रहे और मार्च माह में संक्रमितों की संख्या अपने उच्चतम स्तर पर जा पहुंची. हालांकि बाद में संक्रमितों की संख्या में कुछ हद तक कमी आयी, किंतु हालात अब भी पूरी तरह से नियंत्रित और सामान्य नहीं हुए है. फरवरी माह के दौरान अमरावती जिले में एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या 2 हजार 200 के आसपास थी, जो मार्च माह में बढकर 4 हजार 700 हो गयी. साथ ही इस समय यह आंकडा 5 हजार 800 पर जा पहुंचा है. जबकि इससे पहले नवंबर से जनवरी माह तक अमरावती जिले में एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या महज 300 से 400 तक सीमित थी. किंतु अब कोविड संक्रमितों की संख्या में कई गुना अधिक वृध्दि होने से जहां एक ओर एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या बढ गयी है, वहीं स्वास्थ्य महकमे पर भी काम का बोझ व तनाव बढ गया है. इसके साथ कुछ दिनों पूर्व नागपुर सहित संभाग के अन्य जिलों से कोविड संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए अमरावती के कोविड अस्पतालों में लाकर भरती कराया गया. ऐसे में अब जिले के मरीजों हेतु यहां के कोविड अस्पतालों में बेड कम पडने लगे है.

  • ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा कोरोना

अमरावती शहर के साथ-साथ अब जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना का संक्रमण बडी तेजी से फैल रहा है. फिलहाल सर्वाधिक एक्टिव पॉजीटीव मरीज वरूड तहसील में है और अचलपुर तहसील में कोविड संक्रमण के चलते सर्वाधिक मौतें हुई है. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक कुल 22 हजार 323 कोविड संक्रमित मरीज पाये जा चुके है और स्वास्थ्य सुविधाएं कम रहने की वजह से संक्रमितों के पास इलाज हेतु बेहद सीमित पर्याय है. ग्रामीण क्षेत्र में यदि जल्द ही कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित नहीं किया गया, तो हालात और भी अधिक बिकट हो सकते है. ऐसी चेतावनी स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दी गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में सीमित साधन व सुविधाओं की कमी प्रमुख समस्या है और इन क्षेत्रोें में कोविड टेस्टिंग की सुविधाएं बेहद अत्यल्प व अपर्याप्त है. कई गांवों में तो ऑक्सिमीटर ही उपलब्ध नहीं है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में कई मरीज प्राथमिक स्वास्थ्य जांच का अभाव रहने के चलते अपनी बीमारी की ओर अनदेखी करते है और हालात गंभीर व चिंताजनक हो जाने के बाद अस्पताल पहुंचते है. किंतु तब तक काफी देर हो चुकी होती है.
ज्ञात रहे कि, अमरावती जिले में पहला कोविड संक्रमित मरीज गत वर्ष अप्रैल माह के दौरान ही अमरावती शहर के हाथीपूरा परिसर में पाया गया था. तब से अब तक अमरावती मनपा क्षेत्र को छोडकर ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वाधिक 3 हजार 671 संक्रमित मरीज अचलपुर तहसील से पाये गये है और इस तहसील में सर्वाधिक 67 फीसदी संक्रमितों की मौत हुई है. वहीं फिलहाल कोविड के सर्वाधिक 445 एक्टिव पॉजीटीव मरीज वरूड तहसील में है.
इस संदर्भ में उपलब्ध आंकडों के मुताबिक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक कुल 1 लाख 86 हजार नागरिकोें की कोविड टेस्ट हुई. जिसमें से 22 हजार 323 नागरिकों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी. जिसमें से 18 हजार 688 मरीज कोविड मुक्त हो चुके है. साथ ही इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 3 हजार 277 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है. वहीं अब तक ग्रामीण क्षेत्र से वास्ता रखनेवाले 358 कोविड संक्रमितों की मौत हो चुकी है. जिसमें सबसे कम 3 मौतें चिखलदरा तहसील में हुई है.

Related Articles

Back to top button