अकोला

मंदिर के शेड पर पेड गिरने से 7 श्रद्धालुओं की मौत, 35 घायल

पारस गांव के बाबूजी महाराज संस्थान की घटना

* बेमौसम बारिश का अकोला में कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त
अकोला/दि.10 – जिले के बालापुर तहसील में आनेवाले पारस ग्राम के बाबूजी महाराज संस्थान में शाम के समय आरती शुरू रहते आंधी-तूूफान के साथ जोरदार बेमौसम बारिश शुरू होने से घना पेड अचानक मंदिर के सभामंडप के टीन शेड पर गिरने से सात श्रद्धालुओं की दबकर मौत हो गई. जबकि 35 से अधिक लोग घायल हो गए. मृतकों में चार महिला और तीन पुरुषो का समावेश है.
जानकारी के मुताबिक अकोला जिले के बालापुर तहसील में आनेवाले पारस गांव में बाबूजी महाराज संस्थान में रविवार की शाम की आरती शुरू रहते मंदिर परिसर में स्थित सभामंडप के टीन शेड के निचे अनेक श्रद्धालु आरती के लिए खडे थे. उस समय अचानक तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश शुरु हो गई. इस बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान के चलते मंदिर परिसर के सभामंडप से सटकर स्थित नीम का घना पेड अचानक टीन शेड पर गिर गया. इस घटना के समय टीनशेड के निचे खडे सभी श्रद्धालु दब गए. इस भीषण हादसे की जानकारी गांव में हवा की तरह फैलते ही ग्रामवासी सहायता के लिए घटनास्थल की तरफ दौड पडे. शेड के निचे दबे लोगों को बाहर निकालना शुरु किया गया. लेकिन तब तक सात श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी थी. जबकि 35 से अधिक लोग घायल हो गए.
इस भीषण घटना की जानकारी मिलने के बाद अकोला के जिलाधिकारी, जिला पुलिस अधीक्षक, अमरावती विभागीय आयुक्त निधि पांडेय, विशेष पुलिस महानिरीक्षक नारनवरे तथा विधायक रणधीर सावरकर, उपविभागीय अधिकारी, बालापुर पुलिस, पारस औष्णिक विद्युत केंद्र का अग्निशमन दल, तहसीलदार भी रात को घटनास्थल पहुंच गए. बचाव दल भी अकोला से पारस पहुंच गया. टीनशेड के निचे दबे लोगों को निकालना शुरु किया गया. 10 से 12 लोगों को सकुशल बाहर निकालने में सफलता मिली. रात के समय पारस गांव की बिजली गुल रहने से घायलो को टीनशेड के निचे निकालने में ग्रामवासियों को काफी कठिनाई हो रही थी.

* भीषण हादसे में मृतको के नाम
पेड सभामंडप पर गिरने से निचे दबकर मारे गए सात लोगों में अकोला जिले के बाभुलगांव निवासी अतुल आसरे (32), सोनखेड निवासी विश्वनाथ तायडे (35), आलेगांव बाजार निवासी पार्वताबाई महादेव सुशील (65), अकोला निवासी भास्कर आंबीलकर (60), भुसावल निवासी उमा महेंद्र खारोडे (50) का समावेश है. जबकि दो मृतकों की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है. दोनों मृतक पुरुष बताए जाते है. उनकी आयु 35 से 40 वर्ष है, ऐसी जानकारी बालापुर के थानेदार अनिल जुमले ने दी.

* घटना वेदनादायी
अकोला जिले के पारस गांव में एक धार्मिक कार्यक्रम के लिए कुछ लोग इकट्ठा हुए थे. तब पेड गिरने से टीनशेड के निचे दबकर कुछ श्रद्धालुओं की मृत्यु होने की घटना काफी वेदनादायी है. मैं मृतकों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक घटनास्थल पर स्थिति पर ध्यान रखे हुए है.
देवेंद्र फडणवीस
उपमुख्यमंत्री, महाराष्ट्र राज्य

Related Articles

Back to top button