अकोला

धूमधाम से शुरु हुई अकोला-अकोट शटल

खंडवा लाइन शीघ्र करेंगे पूरी, शकुंतला का भी ब्रॉडगेज में

* रेल राज्य मंत्री दानवे की घोषणा
* फडणवीस बोले- उद्धव सरकार ने रोके थे प्रोजेक्ट
अकोला दि.23 – देश के रेल राज्य मंत्री रावसाहब दानवे ने अमरावती जिले से यवतमाल को जोडने वाली ब्रिटीशकालीन शकुंतला रेलमार्ग को ब्रॉडगेज में शीघ्र परिवर्तित कर रेल सेवा जारी रखने की घोषणा की. उन्होंने अकोला-खंडवा रेलमार्ग भी शीघ्र ब्रॉडगेज कर जल्द से जल्द उसे पहले के समान सुचारु करने का वचन दिया. वे आज पूर्वान्ह अकोला स्टेशन से अकोट शटल सेवा शुरु कर रहे थे. वे समारोह में ऑनलाइन उपस्थित रहे. उनके साथ प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तथा पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी ऑनलाइन इस शटल सेवा उद्घाटन समारोह में हाजिर रहे.
मंच पर डीआरएम मीना, उपासनी के साथ सांसद प्रतिनिधि अनूप धोत्रे, उसी प्रकार विधायक सर्वश्री रणधीर सावरकर, वसंत खंडेलवाल, गोवर्धन शर्मा, डॉ. रणजीत पाटील, प्रकाश भारसाकले, हरीश पिंपले, जिला परिषद अध्यक्षा संगीता आढाव, मौजूद थे. जबकि समारोह में भाजपा पदाधिकारी बडी संख्या में और उत्साह से उपस्थित थे. संचालन रेल अधिकारी जोशी ने किया. सभी जनप्रतिनिधियों ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.
* यवतमाल-नांदेड मार्ग को भी गति
दानवे ने यवतमाल-वर्धा-नांदेड रेलमार्ग को गति देने और जल्द से जल्द इसे भी पूर्ण कर सुचारु करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि, रेल बजट में भरपूर प्रावधान इस मार्ग की पूर्णता हेतु किया जाएगा. ऐसे ही नागपुर-नागभीड मार्ग को भी जल्द से पूरा करने पर सरकार का जोर है.
* शकुंतला की बाधा होगी दूर
रेल राज्य मंत्री ने अचलपुर से मूर्तिजापुर और यवतमाल चलने वाली शकुंतला ट्रेन के मार्ग परिवर्तन की बाधाओं को दूर करने की बात कहीं. उन्होंने कहा कि, तत्कालीन ब्रिटीश कंपनी को अंतिम रुप से सुचित कर दिया गया है. अब और समय जाया नहीं किया जाएगा. दी गई समयसीमा में जमीन रेल्वे को न देने पर सरकार उसका अधिग्रहण कर आमान परिवर्तन का कार्य शुरु कर देगी. मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर दिया जाएगा. आखिर हमारे गांवों के लोगों को रेल सुविधा देने का प्रश्न है. दानवे ने यह भी बताया कि, महाराष्ट्र में रेल्वे के 16 हजार करोड के प्रोजेक्ट शुुरु है.
* फडणवीस का उद्धव सरकार पर आरोप
समारोह में बोलते हुए देवेंद्र फडणवीस ने पूर्ववती उद्धव सरकार पर रेल के प्रकल्पों को लटकाएं रखने का आरोप किया. उन्होंने कहा कि, अनेक प्रकल्पों में 50 प्रतिशत फंड देने की दरकार थी. उसके कारण प्रकल्प रुके पडे थे. नई सरकार ने पहल की है. अब धडाधड प्रकल्प पूर्ण होंगे. हालांकि दोनों ही नेताओं ने नई ट्रेन की यात्रीवर्ग द्बारा प्रस्तुत अपेक्षा पर कोई घोषणा नहीं की.
* फूलों-गुब्बारों, केली से सजाया
दक्षिण मध्य रेल्वे अंतर्गत अकोला-अकोट शटल ट्रेन 7718 को आज यहां से हरी झंडी दिखाकर रेल्वे राज्य मंत्री रावसाहब दानवे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ऑनलाइन उपस्थित रहकर रवाना किया, तो प्रवासियों का उत्साह चरम पर नजर आया. ट्रेन के शुभारंभ अवसर पर उसे फूलमालाओं, गुब्बारों, केली से सजाया गया था. वारकरी महिला मंडल गजानन की 25 महिलाएं खास लाल-पीली साडियों में टाल लेकर न केवल उपस्थित रही. अपितु उन्होंने सौ. मांगटे के नेतृत्व में पहली शटल सेवा में सवारी भी की. स्टेशन पर बडा जोशपूर्ण वातावरण रहा. कार्यक्रम में भाजपा शहर अध्यक्ष विजय अग्रवाल, गिरीष जोशी, वसंत बाछुका सहित बडी संख्या में पदाधिकारी और आम यात्री उपस्थित थे. भाजपा पदाधिकारियों ने पार्टी के झंडे भी लहराए.

* प्रस्तावना में सावरकर ने मांगी पुणे ट्रेन
कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए विधायक रणधीर सावरकर ने अकोट शटल ट्रेन से लोगों को सुविधा होने का जिक्र किया और अकोला-पुणे ट्रेन चलाने की मांग की. उन्होंने उत्तर भारतीयों और राजस्थान के लोगों के लिए भी पश्चिम विदर्भ से सीधी रेल सुविधा नहीं होेने की तरफ राज्य मंत्री दानवे का ध्यान खींचा. उन्होंने कहा कि, अयोध्या और वाराणसी के लिए इस क्षेत्र से सीधी रेल सेवा आरंभ करना जरुरी है. यहां के लोगों को नागपुर और भुसावल जाकर ट्रेन पकडनी पडती है. जबकि रोजाना जाने वाले यात्रियों की संख्या हजारों में है.

* पहले दिन 450 टिकट
पहले दिन अकोला-अकोट ट्रेन सुबह 9 बजे रवाना की गई. रोजाना इसका प्रस्थान समय सबेरे 7 बजे रहेगा. लौटते समय 10 बजे अकोट से अकोला के लिए रवाना होगी. ट्रेन में पहले दिन 10 बोगियां थी. नियमित रुप से 8 डिब्बों की शटल ट्रेन रहेगी. जिसमें दोनों तरफ इंजिन रहते हैं. आज 450 टिकट खरीदें गए. महिला यात्रियों की भी संख्या उल्लेखनीय रही. अकोला के लोगों की नई ब्रॉडगेज लाइन पर सवारी गाडी शुरु होने की तमन्ना बरसों बाद साकार हुई. गांधी स्मारक रोड रेल्वे स्टेशन पर पहली फेरी का स्वागत करने के लिए बडी संख्या में लोग उपस्थित थे. चालक का पुष्पमाला से स्वागत किया गया.

Related Articles

Back to top button