अकोला

अकोला का तापमान सबसे अधिक

४२.९ अंश सेल्सिअस दर्ज किया गया है

अकोला/प्रतिनिधि दि.८ – हाल ही में जिले में तापमान बढ़ रहा है. बुधवार को विदर्भ में सबसे अधिक ४२.९ अंश सेल्सिअस तापमान दर्ज हो रहा है. इसके आगे भी तापमान का पारा बढ़ता जायेगा. इस सप्ताह में गर्मी की लहर का अकोलवासियों को अनुभव होगा.
दुनिया के गरम शहर में अब अकोला की गिनती हो रही है. विगत दो वर्ष में दुनिया के सर्वोष्ण शहर की सूची में अकोला दूसरे नंबर पर है.जिले में दिनों दिन हर साल गर्मी की लहर बढ़ती जाती है. इसके लिए विविध कारण विशेषज्ञों की ओर से दिए जाते है. बढ़ता प्रदूषण और वृक्षतोड यह दो मुख्य कारण सर्वश्रूत है.कोविड-१९ का प्रभाव नियंत्रण में लाने के लिए विगतवर्ष भारत सहित पूरी दुनिया में लॉकडाउन किए जाने से वैश्विक प्रदूषण कुछ हद तक घट गया है. परंतु २०२१ में फिर प्रदूषण बढ़ गया. जिसके कारण इस वर्ष तापमान का जोर रहेगा. यह बताना मुश्किल है.गर्मी की शुरूआत हो गई है. हाल ही में अकोला सहित विदर्भ में अधिकतम तापमान ४१ अंश सेल्सिअस से अधिक है. बुधवार को भी विदर्भ में सबसे अधिक अकोला में ४२.९ अंश सेल्सिअस तापमान दर्ज हुआ है.

विदर्भ में प्रमुख रूप से नागपुर, चंद्रपुर, अकोला जिले में हर साल तापमान अधिक रहता है. फिलहाल विदर्भ में औसतन तापमान ४१ अंश सेल्सिअस से अधिक है.अगले दिन उसमें वृध्दि होगी.सप्ताहभर में विदर्भ की लहर का अनुभव होगा. हाल ही में पश्चिम महाराष्ट्र व मराठवाडा में कुछ जगह बेमौसम बारिश की संभावना है.
संजय अप्तुरकर, नागपुर

Related Articles

Back to top button