अकोला

अकोला जिले के 2,975 व्यक्तियों के रक्त के सैम्पल लिए

451 व्यक्तियों में एन्टीबॉडी पाए गए

अकोला/दि.४ –  अकोला जिले में कोविड-19 बीमारी के संदर्भ में जिन व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण हुआ उन्हें यह पता नहीं कि वे कोरोना से पीड़ित थे. इसके लिए सीरो सर्विलन्स जांच का कार्य जिला प्रशासन अकोला, सरकारी चिकित्सा मवि और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में चलाया गया. इस सीरो सर्विलन्स में अकोला जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के कुल 2,975 व्यक्तियों के रक्त के सैम्पल लिए गए. जो व्यक्ति इसके पूर्व कोविड संक्रमित थे ऐसे व्यक्तियों का समावेश सीरो सर्विलन्स में नहीं किया गया था.\
इस सर्वे में 7 सितंबर से 18 सितंबर तक रक्त सैम्पल लिए गए जिसमें शहरी विभाग से 1,105 और ग्रामीण विभग से 1,970 रक्त सैम्पल लिए गए. कोविड बीमारी संदिग्ध डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी, पुलिस, पत्रकार आदि गटों से भी कुल 335 रक्त सैम्पल लिए गए. बादमें सभी सैम्पलों में कोविड बीमारी से संबंधित एन्टीबॉडी (प्रतीजैवीके) पायी गयी है.
यह जांच सरकारी चिकित्सा मवि के जीवरसायनशास्त्र विभाग में की गयी. कुल 2,975 रक्त सैम्पलों में से 451 (15.16 प्रश) रक्त सैम्पलों में एन्टीबॉडी पायी गयी, अर्थात 100 व्यक्तियों में 15 व्यक्तियों को कोविड बीमारी हुई थी, लेकिन कोई लक्षण नहीं पाए गए थे. ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1,970 रक्त सैम्पलों में 268 और शहरी क्षेत्र में 1,105 रक्त सैम्पलों में से 190 सैम्पलों में एन्टीबॉडी पाए गए. अति जोखिमवाले गट में कुल 635 रक्त सैम्पलों में 75 में एन्टीबॉडी पायी गयी.
आज भी अधिकतर लोगों में कोविड-19 बीमारी के लक्षण नहीं है. आगामी दिनों में यह बीमारी न होने की संभावना है. इसके लिए स्वयं तथा परिवार को बीमारी से बचाव के लिए सतर्क रहना जरुरी है. यह आहवान सरकारी चिकित्सा मवि और सर्वोपचार अस्पताल के अधिष्ठाता ने किया है.

Related Articles

Back to top button