अकोला

दिव्यांगों को केवल सहानुभूति नहीं बल्कि प्रत्यक्ष सहायता का आधार चाहिए

* अकोला में दिव्यांग अभियान में बच्चू कडू ने कहा

अकोला/दि.4– दिव्यांग मंत्रालय दिव्यांगों के व्दार अभियान के अध्यक्ष विधायक बच्चू कडू ने मंगलवार को अकोला में कहा कि दिव्यांगों को केवल सहानुभूति नहीं बल्कि प्रत्यक्ष सहायता का आधार चाहिए. पिछले 75 वर्षो में दिव्यांगों को सरकारी भर्ती तक नहीं मिल पाया.
दिव्यांग कल्याण विभाग दिव्यांग के व्दार अभियान के तहत जिला प्रशासन व्दारा अकोला के पुलिस लॉन में आयोजित दिव्यांगों की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ व विभिन्न प्रमाणपत्रों का वितरण जिलास्तरीय कार्यक्रम में किया गया. इसी कार्यक्रम में अकोला के पूर्व पालकमंत्री बच्चू कडू ने दिव्यांगों को लेकर यह बात कही. इस अवसर पर विधायक किरण सरनाईक, जिप अध्यक्ष संगीता अढाउ, समाज कल्याण सभापति आम्रपाली खंडारे, जिलाधिकारी अजीत कुंभार, जिप सीईओ बी. वैष्णवी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय ठमके, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानबा फुंड, सहायक आयुक्त मंगला मुन उपस्थित थे. कार्यक्रम में 45 लाभार्थियों को प्रातिनिधि स्वरुप में घरकुल, निर्वाह भत्ता और विभिन्न योजनाओं का धनादेश व कृत्रिम अवयव का वितरण मान्यवरों के हाथों किया गया. दिव्यांग कल्याण विभाग, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण समेत विभिन्न विभागों के 38 कक्षाओं के माध्यम से दिव्यांग लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ व योजनाओं की जानकारी दी गई. प्रास्ताविक सीईओ बी. वैष्णवी ने और संचालन मनीषा शेजोले ने किया. कार्यक्रम में जिले से बडी संख्या में दिव्यांग व उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे.

* आर्थिक सहायता प्रति माह 5 तारीख को दें
राज्य व केंद्र सरकार व्दारा अधिकारी, कर्मचारी, विधायक और सांसदों को समय पर वेतन दिया जाता है. लेकिन दिव्यांगों को प्रति माह दी जानेवाली आर्थिक सहायता 3 से 6 माह तक नहीं मिल पाती. यह कहते हुए विधायक बच्चू कडू ने कहा कि दिव्यांगों को प्रति माह 5 तारीख के भीतर आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए. इस बाबत मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे स चर्चा करने की बात भी बच्चू कडू ने कही. घरकुल, अंत्योदय आदि योजनाओं का लाभ नहीं मिलने से दिव्यांगों को कम से कम रोजगार करते हुए बच्चू कडू ने घोषणा की है कि अब दिव्यांगों के अधिकार के लिए लडना पडेगा.

Related Articles

Back to top button