अकोला

अन्न व औषधि विभाग ने लिए 219 स्थानों पर खाद्य पदार्थ का निरीक्षण किया

9 दुकान संचालको पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया

अकोला/दि.22 – किसी भी प्रकार की दुकान लगाने के लिए शासकीय नियमों के अनुसार प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी है. जिससे अहम लाईसेंस अन्न व औषधि विभाग का होता है. विभाग की ओर से शिकायत अथवा औचक निरीक्षण कर दुकानों की जांच की जाती है. इस जांच मुहीम के दौरान वहां से लिए गये नमूने की जांच प्रयोग शाला में करवाई जाती है. नमूने की जांच के बाद उसका ब्यौरा मिलने पर अन्न निरीक्षक सहायक आयुक्त के समक्ष पेश करते है. जिसके पश्चात विभाग की ओर से कार्रवाई का प्रारूप तय किया जाता है. विगत एक वर्ष में विभाग की ओर से भेजे गये नमूनों में 85 मामलों में ब्यौरा प्राप्त हो गया जिसमें से 10 मामलों में संबंधित दुकान संचालक दोषी पाए गये. जिसमें से 9 मामलों में कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूल किया गया.

  • लगाया जुर्माना- जिले के अन्न व औषधी विभाग ने 31 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 कि आर्थिक वर्ष कालावधि में 2947 लाईसंसधारी दुकान तथा 13433 पंजीकृत दुकानों में से 219 खाद्य पदार्थ विक्रेता, निर्माता, संग्रहणकर्ता के दुकानों का औचक निरीक्षण किया. इन दुकानों से लिए गये नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा था. लैब से मिलेे ब्यौरों के अनुसार 9 मामलों में दोषी पाए गये दुकान संचालको के खिलाफ 54 हजार रूपये जुर्माने की कार्रवाई की गई.
  • 6 हजार 48 किलो खाद्य पदार्थ जब्त-दीपावली उत्सव के अवसर पर नागरिक खाद्य पदार्थो की खरीददारी बड़े पैमाने पर करते है. इस उत्सव के दौरान अधिक लाभ कमाने के फेर में दुकान संचालक नकली सामग्री भी ग्राहको को बेचते है. इस बात को संज्ञान में लेते हुए अन्न निरीक्षक ने दीपावली पर विशेष मुहिम चलाकर 6 हजार 48 किलो खाद्य सामग्री मूल्य 7 लाख 35 हजार रूपये का माल जब्त कर लिया. जब्त सामग्री के नमूने प्रयोगशाला भेजे गये है ब्यौरा आने के पश्चात उचित कार्रवाई की जायेगी.

कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी

किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर संबंधित दुकान की जांच की जाती है. इसके अलावा विभाग औचक निरीक्षक भी दुकानों का करता है. किसी भी दुकान संचालक को नागरिको के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं करने दिया जायेगा. यदि ऐेसी कोई धांधली करता है तो उसकी जानकारी कार्यालय में दे तत्काल व उचित कार्रवाई की जायेगी.
– रावसाहब वाकोडे, अन्न निरीक्षक, अकोला

134 ब्योरों की देखी जा रही रहा

अन्न व औषधी विभाग के सहायक आयुक्त सुलोचन के मार्गदर्शन में अन्न निरीक्षक रावसाहब वाकोडे ने जांच करते हुए 219 अलग-अलग नमूने लेकर जांच के लिए भेजे थे. जिसमे से 75 प्रमाणित तथा 10 अप्रमाणित का ब्यौरा विभाग को प्राप्त हुआ. जबकि 134 ब्योरे की राह देखी जा रही है. ब्योरे मिलने पर कार्रवाई की दिशा तय होगी.

Related Articles

Back to top button