अकोलामुख्य समाचार

दम है, तो हमारी यात्रा रोककर दिखाओ

सांसद राहुल गांधी ने शिंदे गुट व भाजपा को दी चुनौति

अकोला/दि.17 – गत रोज शिंदे गुट के नेता व सांसद राहुल शेवाले ने कांग्रेस की भारत जोडो यात्रा को रोक दिये जाने की मांग उठाई थी. जिस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, इस देश में हर व्यक्ति को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार है और यदि महाराष्ट्र व केंद्र सरकार इस यात्रा को रोकना चाहती है, तो उन्होंने ऐसा प्रयास जरुर करके देखना चाहिए. लेकिन इसके बाद क्या परिणाम सामने आएंगे. उसके बारे मेें भी पहले से विचार कर लेना चाहिए.
भारत जोडो यात्रा के 72 वें दिन आज 17 नवंबर को अकोला जिले के पातुर पहुंचे. सांसद राहुल गांधी ने कहा कि, आज इस देश के सामने कई समस्याएं खडी है. जिन पर भाजपा नेता कभी कुछ नहीं बोलते. साथ ही जनता की समस्याओं को लेकर हमे संसद में कुछ नहीं कहने दिया जाता. इस दबाब तंत्र के साथ ही देश में अब लोकतंत्र की बजाय ताणाशाही को लादने का प्रयास किया जा रहा है. जिसके तहत सभी सरकारी संस्थाओं और मीडिया संस्थानों को विपक्षी दलों के खिलाफ काम पर लगा दिया जाये, ताकि विपक्ष को पूरी तरह से खत्म किया जा सके. यहीं वजह है कि, हमने देश की जनता के बीच जाकर अपनी बात रखने का निर्णय लिया और इसी निर्णय के तहत देश को एकसुत्र में पिरोने हेतु कन्याकुमारी से कश्मीर तक कांग्रेस पार्टी ने भारत जोडो यात्रा निकाली है. जिसे देश के सभी घटकों और वर्गों की ओर से भरपूर प्रतिसाद मिल रहा है और इस यात्रा को मिल रहे अपार जनसमर्थन को देखकर अब सत्ताधारी दल के पैरों तले से जमीन खिसकनी शुरु हो गई है. यहीं वजह है कि, अब इस यात्रा को बीच में ही रुकवाए जाने की बात कहीं जा रही है. चूंकि उनके पास सत्ता है. अत: वे चाहे तो ऐसा कर भी सकते है. लेकिन ऐसा करने की सोचने से पहले उन्होंने इसके अंजाम के बारे में भी सोच लेना चाहिए और इसके बाद ही अगर उनमें दम है, तो वे भारत जोडो यात्रा को रोककर दिखाए.

* सावरकर की वह चिट्ठी पढकर सुनाई
इस पत्रवार्ता में सांसद राहुल गांधी ने स्वातंत्र्यवीर कहे जाते विनायक दामोदर सावरकर की एक चिट्ठी भी पढकर सुनाई. जिसमें आजीवन कारावास की सजा से खुदको माफ व मुक्त किये जाने हेतु अंग्रेज सरकार से किये गये आवेदन में सावरकर ने लिखा था कि वे ब्रिटीश सरकार के प्रति वफादार बने रहेंगे. सांसद राहुल गांधी ने दावा किया कि, इसी चिट्ठी के बाद ब्रिटीश सरकार ने सावरकर को अंदमान की सेल्युलर जेल से मुक्त किया था और उन्हें अंग्रेजी हुकूमत की ओर से पेंशन दी जाती थी. जिसे सावरकर द्बारा स्वीकार किया गया. यहीं वजह है कि, वे सावरकर को माफीवीर कहते है.

* मराठी में सवाल पूछने का किया आग्रह
अकोला जिले में बुलाई गई पत्रवार्ता में सांसद राहुल गांधी से उनकी सुविधा को देखते हुए मीडिया ने हिंदी में सवाल पूछने शुरु किये. जिस पर राहुल गांधी ने पत्रकारों से मराठी में ही सवाल पूछने का आग्रह किया और जिन सवालों को वे नहीं समझ पाये. उन्होंने इन सवालों का मतलब पास में ही बैठे प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले व अन्य कांग्रेस नेताओं से समझा और फिर हिंदी में उन सवालों का जवाब दिया.

* 19 को प्रियंका गांधी होगी भारत जोडो यात्रा में शामिल
इस समय कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि, आगामी 19 नवंबर को कांग्रेस नेत्री व पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी भी भारत जोडो यात्रा में शामिल होगी. साथ ही उन्होंने यह दावा भी किया कि, भले ही कुछ लोग भारत जोडो यात्रा में बांधा पहुंचाने का प्रयास कर रहे है. लेकिन इसके बावजूद यह यात्रा कश्मीर तक जरुर पहुंचेगी और कश्मीर पहुंच कर ही समाप्त होगी.
Uddhav-Amravati-Mandal
* राहुल गांधी के बयान से उद्धव असमर्थ
वहीं दूसरी ओर शिवसेना के पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी के वक्तव्य से असहमति दर्शाते हुए कहा कि, स्वातंत्रवीर सावरकर के प्रति शिवसेना ने हमेशा ही आदरभाव रखा है और वे राहुल गांधी के बयान का समर्थन नहीं करते.

* पुणे में राहुल के फोटो पर बरसाए चप्पल-जूते
उधर सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने सांसद राहुल गांधी द्बारा स्वातंत्रवीर सावरकर को लेकर दिये गये बयान का जमकर निषेध करते हुए पुणे के सावरकर चौक में राहुल गांधी के खिलाफ उग्र प्रदर्शन करते हुए उनके छायाचित्र पर चप्पल-जूते बरसाए.

Related Articles

Back to top button