अकोला

विमानतल पर पार्सल आने का झांसा देकर लूटा

6.34 लाख रुपए की ऑनलाइन जालसाजी

* साइबर सेल ने समय रहते रकम दिलाई वापस
अकोला/दि.29– विमानतल पर तुम्हारे नाम का पार्सल आया है, जिसे छूडाने हेतु कस्टम ड्यूटी भरना पडेगा. इस आशय का झांसा देते हुए अकोट तहसील निवासी महिला के साथ साइबर अपराधी द्बारा 6.34 लाख रुपए की ऑनलाइन जालसाजी की गई थी. परंतु समय रहते इस मामले की शिकायत मिलते ही साइबर सेल पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए यह रकम संबंधित महिला को वापिस दिलाने में सफलता प्राप्त की.
जानकारी के मुताबिक अकोट निवासी एक महिला हमेशा ही ऑनलाइन पद्धति से वस्तुएं खरीदती है. एक दिन उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया. जिसने खुद को कस्टम ऑफिसर बताते हुए कहा कि, उक्त महिला के नाम से एयरपोर्ट पर एक पार्सल प्राप्त हुआ है और उस पार्सल को कस्टम डिपार्टमेंट द्बारा जांच गया, तो उसमें मादक पदार्थ बरामद हुए. ऐसे में उस महिला के खिलाफ केस बनाई गई है. यह बताने के साथ ही कॉल करने वाले व्यक्ति ने उक्त महिला को वॉट्सएप के जरिए एक फर्जी एफआईआर की कापी भी भेजी. जिसे देखकर उक्त महिला घबरा गई और उसने कॉल करने वाले व्यक्ति द्बारा फोन पर बताए गए अनुसार ऑनलाइन पद्धति से अलग-अलग बैंक खातों में कुल 6 लाख 34 हजार रुपए ट्रान्सफर कर दिए. पश्चात जब उक्त महिला ने कॉल करने वाले व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास किया, तो दूसरी ओर से कोई प्रतिसाद नहीं मिला. ऐसे में उस महिला को अपने साथ जालसाजी होने का एहसास हुआ और उसने अकोट शहर पुलिस थाने में पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कराई. जिसकी जानकारी मिलने के बाद अकोला के साइबर पुलिस स्टेशन में उक्त महिला द्बारा किए गए ऑनलाइन व्यवहार की पूरी जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित बैंकों के साथ पत्र व्यवहार किया और सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया. जिसके बाद अदालत के मार्फत सुपुर्दनामे पर शिकायतकर्ता महिला को 6 लाख 34 हजार रुपए की पूरी रकम वापिस दिलाने में अकोला साइबर पुलिस को सफलता मिली.
यह कार्रवाई जिला पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे, अपर पुलिस अधीक्षक अभय डोंगरे के मार्गदर्शन में साइबर पुलिस स्टेशन के पीआई विजय नाफडे, एपीआई राहुल वाघ तथा पुलिस कर्मी गजानन केदारे, अतुल अजने, आशीष आमले व कुंदन खराबे द्बारा की गई.

 

Related Articles

Back to top button