अकोला

राष्ट्रीय महामार्ग क्रं. ६ के चौडाईकरण के काम को मिली गति

अमरावती से चिखली तक का औसतन ४८ प्रतिशत काम पूरा

अकोला/दि. 8-राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक ६ के चौडाईकरण के काम को गति मिल गई है. अमरावती से चिखली तक का काम चार चरण में हो रहा है जिसमें औसतन ४८ प्रतिशत काम पूरा हो गया है. जुलाई २०२३ से पूर्व चौडाईकरण के काम पूरे करने की ठेकेदार को मुदत दी गई है. लेकिन उससे पहले ही महामार्ग के काम पूरे होने की संभावना है.
राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक ६ पर अमरावती से नवापुर तक का चौडाईकरण का काम को २०१३ में मंजूरी मिली. ४८०.७९ कि.मी. दूरी के महामार्ग चौडाईकरण के काम की अमरावती से चिखली (नांदुरा से पहले के गांव ) १९४ किमी और फागणे से नवापुर १४०.७९ किमी इस प्रकार काम को विभाजित किया गया है. इस चौडाईकरण के विविध काम को गति मिलने के लिए विगत ८ साल से परेशानियों का सामना करना पड रहा है. इससे पूर्व एल.एन.टी. कंपनी ने जमीन अधिग्रहण सहित विविध कारण को लेकर काम शुरू करने से पूर्व ही छोड दिया. उसके बाद अमरावती से चिखली तक का २२८८.१८ करोड रूपये का ठेका आयएल एण्ड एफएस अंतर्गत आयटीएनएल कंपनी के पास था. आयएल एण्ड एफएस अंतर्गत आर्थिक समस्या आ जाने से काम बंद पड गया. काम की गति कम हो गई. अनेक वर्ष तक काम अध्ाूरे पडे रहे. बीओटी पर काम करना मुश्किल हो जाने से हायब्रीड अ‍ॅन्युटी तत्व पर काम करने का निर्णय हुआ.
अमरावती से चिखली १९४ किमी के काम को चारों भागोें में विभाजित किया गया. नये तरीके से प्रक्रिया चलाकर पहले दो चरण के लिए राजपथ इन्फ्रा, तीसरे चरण के लिए मोन्टे कॉर्लो व चौथे चरण के लिए कल्याण टोल्स को काम दिया गया. तकनीकी प्रक्रिया पूर्ण होने पर तीनों कामों की शुरूआत करने का आदेश दिया. विगत वर्ष में पहले चरण के काम की शुरूआत जुलाई में हुई तथा तीसरे चरण के काम की शुरूआत विगत वर्ष में जनवरी में हुई व चौथे चरण के काम की शुरूआत मई में हुई तथा दूसरे चरण के काम की शुरूआत जून में हुई. काम शुरू होने से लेकर दो वर्ष में काम पूरे करने की मुदत है. विगत वर्षो से महामार्ग का काम तीव्र गति से शुरू है. पहले दो चरण में १०४ किमी का रास्ते का औसतन ३० प्रतिशत तथा तीसरे और चौथे चरण का ६६ प्रतिशत काम पूरा हुआ. औसतन ४८ प्रतिशत काम पूरा हुआ. अपेक्षा से जल्दी काम हुआ. इसी तरह से यदि बिना अडचन के काम शुरू रहा तो काम की मुदत से पहले ही महामार्ग का चौडाईकरण पूरा होगा. ऐसी जानकारी राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के विशेष सूत्रों ने दी.

* राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक ६ का चौडाईकरण का काम चारों ही चरण में तीव्र गति से शुरू है. कुछ स्थानों पर तो यातायात भी शुरू किया गया. जल्द ही महामार्ग के निर्माण का कार्य पूरा होगा.
विलास ब्राह्मणकर
प्रकल्प संचालक तथा महाव्यवस्थापक ,
राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण

* नये महामार्ग से यातायात
महामार्ग का औसतन ४८ प्रतिशत काम पूरा हो जाने से यातायात में परेशानी न हो इसलिए विविध चरण में पूरे हुए मार्ग से यातायात शुरू किया गया है. अकोला से बालापुर व बालापुर से अधिकांश क्षेत्रों में नये मार्ग से यातायात शुरू है. अमरावती से अकोला दौरान बोरगांव मंजू के पास २८ किमी का मार्ग खुला कर दिया गया है. बोरगांव मंजू में टर्निंग रास्ता शुरू हो गया है. बाभुलगांव से भी टर्निंग रास्ता जल्द शुरू होने की जानकारी है. मुर्तिजापुर से बोरगांव मंजू के काम अध्ाूरे होने से उस मार्ग पर यातायात में परेशानी हो रही है.महामार्ग में तीन जगहों पर पुल का निर्माण कार्य के लिए रेलवे प्रशासन की अनुमति की प्रतीक्षा है.

 

Related Articles

Back to top button