अकोला

पुलिस के साथ ही ऑनलाइन धोखाधडी

बैंक कर्मचारी बताकर निकाले 48,727 रुपए

अकोला/ दि.30– पुलिस मुख्यालय में कार्यरत पुलिस कर्मचारी के साथ ही ऑनलाइन धोखाधडी करने का मामला सामने आया है. अपने आप को बैेंक का कर्मचारी बताकर उसने 48 हजार 727 रुपए बैंक खाते से निकाल लिये. रामदास पेठ पुलिस थाने में बैंक के अज्ञात कर्मचारी के खिलाफ धोखाधडी का अपराध दर्ज किया गया है.
जानकारी के अनुसार संतोष भीमराव नप्ते यह पहले वाशिम पुलिस दल में कार्यरत थे. जिला तबादला अंतर्गत उनका अकोला में तबादला हुआ. वे फिलहाल पुलिस मुख्यालय में कार्यरत है. इंडिया बुल्स बैंक का कर्मचारी अपने आप को बताकर उस व्यक्ति ने संतोष नप्ते से संपर्क साधा. संतोष नप्ते को ऑनलाइन प्राप्त हुआ धनि क्रेडिट कार्ड एक्टीव करने के लिए वह बता रहा था. उसके अनुसार नप्ते ने प्रक्रिया की. शुरुआत में उसके बैंक खाते से 10 हजार रुपए निकाले गए. उसके बाद उसके वेतन से एक्सीस बैंक के खाते से 16 हजार रुपए व अलग-अलग दिन धनि फ्रिडम कार्ड से 22 हजार रुपए निकाल लिये. ऐसे कुल 48 हजार 727 रुपए से नप्ते के साथ ऑनलाइन धोखाधडी हुई. इस बीच उस आरोपी ने उसका नाम नहीं बताया. इस बारे में संबंधित बैेंक से शिकायत करने पर भी कोई फायदा नहीं हुआ. आखिर पुलिस कर्मचारी ने रामदास पेठ पुलिस थाने में शिकायत दी. पुलिस ने अज्ञात धोखेबाज के लिए दफा 420 के तहत अपराध दर्ज किया.

काफी तेजी से बढ रही ऑनलाइन धोखाधडी
मोबाइल नंबर पर लॉट्री लगी है, बैंक से बोल रहा हूं, तुम्हारे कार्ड की वैलिडिटी समाप्त हो गई है, इसके लिए पासवर्ड बताए, इसी तरह मैं बता रहा हूं उस तरीके से प्रक्रिया करे, ऐसे कई मैसेज और फोन कॉल बार-बार आते है, उनके झांसे में फंसकर धोखाधडी की जाती है. कोई भी बैंक फोन पर ऐसा मैसेज नहीं देती, ऐसा बार-बार पुलिस और बैंक की ओर से बताया जाता है, इसके बाद भी लालच की चक्कर में फंसकर लोगों के साथ धोखाधडी हो रही है. ऑनलाइन धोखाधडी की घटनाओं में काफी तेजी से वृध्दि हो रही है. सायबर पुलिस विभाग व्दारा भी सावधानी बरतने की अपील की गई है.

Related Articles

Back to top button