अकोला

पारस विद्युत प्रकल्प की आग की उच्चस्तरीय जांच करें

प्रकल्पग्रस्त संघर्ष समिति की मांग

  • ऊर्जा मंत्री नितीन राउत को सौंपा निवेदन

पारस/प्रतिनिधि दि.३० – बालापुर तहसील के पारस स्थित औष्णीक विद्युत केंद्र के संच नंबर 3 व 3 इन दोनों संच में शुक्रवार व शनिवार को लगातार दो बार आग लगने से लाखों रुपयों का नुकसान हुआ है. इस मामले की उच्च स्तरीय जांच करने की मांग प्रकल्पग्रस्त संगठन के अध्यक्ष मनीष तिवारी ने ऊर्जामंत्री डॉ.नितीन राउत समेत व्यवस्थापकीय संचालक संजय खंडारे से निवेदन व्दारा की है.
पारस औष्णीक प्रकल्प में लगातार आग की घटनाएं घटीत हो रही है. प्रभारी अधिक्षक अभियंता सचिन भगेवार की गलत कार्यपध्दति से ही आग की घटनाएं घटीत हो रही है. उनके पास का प्रभार तत्काल निकालकर आग के घटना की उच्च स्तरीय जांच करने की मांग निवेदन से की गई है. पारस औष्णीक प्रकल्प के कोल मिल में लगी आग बाबत मुख्य अभियंता ने कोई भी जिम्मेदारी निश्चित नहीं की. आग लगने की घटना ठेकेदार के फायदें की रहने की बात कही जा रही है. कार्यकारी अभियंता सचिन भगेवार के पास कुल तीन पद का प्रभार रहते हुए भी व अन्य अनुभवी अधिकारी उपलब्ध रहते समय अधिक्षक अभियंता पद का प्रभार भगेवार को देने के पीछे के उद्देश्य की जांच होना जरुरी है, ऐसा निवेदन में कहा है. कोल मिल में लगी आग में एक कर्मचारी गंभीर जख्मी हुआ हेै. सैकडों कबुतरों की मौत हुई है. इस घटना बाबत औद्योगिक सुरक्षा व स्वास्थ्य संचालनालय ने भी आपत्ति जताई है. प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने 2 लाख रुपयों का जुर्माना किया है. जुर्माने की रकम संंबंधित अधिकारी से वसूल करने की मांग सह अधिक्षक अभियंता पद का प्रभार तत्काल सक्षम व ज्येष्ठ अनुभवी अधिकारी को देने तथा पिछले 10 वर्ष से एक ही जगह पर ठिय्या लगाकर बैठे कार्यकारी अभियंता का तबादला करने के साथ ही आग की घटना बाबत जिम्मेदार ठहराकर कडी कार्रवाई की मांग निवेदन में की गई है.

  • सचिन भगेवार 10 साल से एक ही जगह

सचिन भगेवार यह कार्यकारी और उपकार्यकारी अभियंता के रुप में 2010 में ज्वाईंन हुए थे. कार्यकारी अभियंता पद तक के दो प्रमोशन समेत वे लगातार 10 वर्ष एक ही जगह ठिय्या लगाकर बैठे है. उनके पास कुल तीन विभागों का अतिरिक्त प्रभाग रहते हुए भी अधिक्षक अभियंता संचालक यह महत्व का प्रभार उनके पास दिया गया है. तबादला होकर भी वे वहीं पर कार्यरत है, ऐसी ही चर्चा पूरे पारस प्रकल्प में है.

Related Articles

Back to top button