अकोला

श्री संत गजानन महाराज पुण्यतिथि उत्सव प्रारंभ

विविध धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन

शेगांव-/ दि. 30  श्री संत गजानन महाराज पुण्यतिथि उत्सव का मदिर परिसर में प्रारंभ हो चुका है. पुण्यतिथि उत्सव की परंपरा के अनुसार संत नगरी शेगांव में हजारों भक्तों की उपस्थिति में विविध धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें भजन दिंडी का आगमन हो रहा है. श्री गजानन महाराज समाधि समारोह के उपलक्ष्य में कल हभप भरत महाराज म्हैसवाडीकर का सुबह 7 बजे से 9 बजे तक कीर्तन होगा. साथ ही कल सुबह 10 बजे यज्ञ की पूर्णाहूति व अवधुत स्नान श्री गजानन महाराज के सेवाधारी विश्वस्त मंडल व ब्रह्मवंद की उपस्थिति में होगा. दोपहर को श्री गजानन महाराज के रजत मुखौटे का पूजन किया जायेगा.
नगर में गजानन महाराज पालखी रथ की परिक्रमा की जायेगी और शाम को मंदिर में महाआरती के पश्चात रिंगन समारोह का भी आयोजन किया गया है. रात 8 से 10 बजे तक हभप भरत महाराज का कीर्तन होगा. 2 अगस्त को हभप श्रीधर महाराज द्बारा शाम 6 से 7 बजे तक काले का कीर्तन होगा और उसके पश्चात दहीहंडी व गोपाल काला होगा. श्री गजानन महाराज की पुण्यतिथि के दौरान मंदिर परिसर पर आकर्षक रोशनाई की गई है.
हर साल मंदिर परिसर में तोरण लगाए जाते है और भक्तिमय वातावरण में गजानन महाराज के जयकारे में भक्त तल्लीन हो जाते है. भक्तों की सुविधा के लिए एकल मार्ग बनाया गया है. जिसमें दर्शनबारी व श्रीमुख दर्शनबारी, महाप्रसाद, पारायण मंडल श्री की गादी व पलंग तथा बरगद के पैड के दर्शन की व्यवस्था की गई है. श्री गजानन सेवा समिति द्बारा ऋषि पंचमी उत्सव के उपलक्ष्य में महाप्रसाद का आयोजन मुरारका जीन में किया गया है. पुण्यतिथि उत्सव पर शेगांव, नागपुर, आकोट के भाविक भक्त श्री गजानन सेवा समिति द्बारा सेवाएं देते है.

Related Articles

Back to top button