अकोला

अकोला में त्रिकोणी और बुलढाणा में चौरंगी मुकाबला

प्रमुख नेताओं की नाराजी दूर करने के बाद चुनाव मैदान से हटे

अकोला/दि.09– लोकसभा चुनाव के लिए अपनीही पार्टी के विरोध में नामांकन दाखिल करनेवाले नाराज उम्मीदवारों को मनाने में अफल होने के बाद अकोला त्रिकोणी तथा बुलढाणा निर्वाचन क्षेत्र में चौरंगी मुकाबला होनेवाला है. नामांकन पीछे लेने के अंतिम दिन दोनों निर्वाचन क्षेत्र से प्रमुख नेताओं द्वारा दाखिल किए नामांकन पीछे लिए गए है.

पश्चिम विदर्भ के अकोला, बुलढाणा और यवतमाल-वाशिम ऐसे तीन संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान होनेवाला है. इसके लिए नामांकन दाखिल करने के बाद सोमवार 8 अप्रैल को नामांकन पीछे लेने की अंतिम तिथि थी. दोपहर 3 बजे तक रही अवधि में अकोला से दो निर्दलीय उम्मीदवार पीछे हट गए. इसमें भाजपा के नारायणराव गव्हाणकर का भी नामांकन है. इस कारण अकोला संसदीय क्षेत्र में अब अनूप धोत्रे, कांग्रेस के डॉ. अभय पाटिल और वंचित बहुजन आघाडी के एड. प्रकाश आंबेडकर ऐसे तीन प्रमुख उम्मीदवारो में टक्कर होने की संभावना है.

बुलढाणा संसदीय क्षेत्र में शिंदे सेना के वर्तमान सांसद प्रतापराव जाधव के विरोध में महायुती के घटक दल भाजपा के विजयराज शिंदे ने नामांकन दाखिल किया था. लेकिन उन्हें मनाने में पार्टी के वरिष्ठ नेता सफल हुए. साथही महाविकास आघाडी के घटक दल रहे कांग्रेस को बुलढाणा की सीट छुटने की अपेक्षा थी. लेकिन यह अपेक्षा पूर्ण न होने से ज्ञानेश्वर पाटिल ने निर्दलीय नामांकन दाखिल किया था. पश्चात उन्हें सीधे दिल्ली बुलाकर समझाए जाने से उनके द्वारा नामांकन वापस लिया गया. इस कारण अब बुलढाणा निर्वाचन क्षेत्र में शिंदे सेना के प्रतापराव जाधव, उद्धव सेना के प्रा. नरेंद्र खेडेकर, वंचित के वसंत मगर, निर्दलीय रविकांत तुपकर के बीच चौरंगी मुकाबला होने की संभावना है.

* पश्चिम विदर्भ के तीन संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवारो की संख्या
अकोला – 15
बुलढाणा – 21
यवतमाल-वाशिम – 17

Related Articles

Back to top button