अकोला

‘विलासराव देशमुख अभय योजना’ घोषित

32 लाख उपभोेक्ताओेंं को होगा लाभ

* ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत की जानकारी
अकोला / दि.2– कायमस्वरुपी बिजली का बिल अदा न किए जाने पर जिन ग्राहकों की बिजली की आपूर्ति खंडित कर दी गई बकाया रकम अदा करने के पश्चात पुन: बिजली आपूर्ति किए जाने की विलासराव देशमुख अभय योजना की घोषणा ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत ने की. इस योजना से राज्य के 32 लाख बिजली उपभोक्ताओें को लाभ होगा. बुलढाणा जिले के लोणार यहां आयोजित पत्रकार परिषद में ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत ने कहा. महावितरण कंपनी के 3 करोड से भी अधिक उपभोक्ता है. बार-बार बकाया बिल अदा करने हेतु कहा जाने के पश्चात भी उपभोक्त व्दारा बिजली का बिल अदा नहीं किया जाता. जिसकी वजह से उनकी बिजली आपूर्ति कायमस्वरुपी बंद करनी पडती है. जिसे पीडी कलेक्शन के नाम से जाना जाता है.
दिसंबर 2021 के अंत में बकायदारों की कायमस्वरुप में बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई थी. ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 32 लाख 96 हजार 500 है और इन उपभोक्ताओं पर 9 हजार 354 करोड रुपए बिजली का बिल बकाया है. जिसमें मूल रकम 6 हजार 263 करोड है बाकी की रकम पर ब्याज लगाया गया है. ऐसे उपभोक्ताओं के लिए पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता स्व. विलासराव देशमुख के नाम से अभय योजना व्दारा छूट दी जाएगी ऐसा ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत ने कहा. बकायादार उपभोक्ताओं से जो रकम वसूल होगी उससे महावितरण कंपनी की आर्थिक परिस्थिति सुधरेगी. इस योजना पर अमल किए जाने पर बंद पडे व्यवसाय, उद्योग भी शुुरु हो सकेंगे साथ ही लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी ऐसा विश्वास ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत ने पत्रकार परिषद में व्यक्त किया.

योजना की विशेषता
‘स्व. विलासराव देशमुख’ के नाम से घोषित अभय योजना की विशेषता यह है कि योजना की कालावधि 1 मार्च से 31 अगस्त 2022 तक कृषी ग्राहकों को छोडकर सभी उपभोक्ताओं व्दारा एकमुश्त रकम बिजली के बिल के ऐवज में अदा की जाती है तो ब्याज व विलंब आकार शत प्रतिशत माफ किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button