अकोला

मविआ साथ आए या नहीं, भाजपा से लोहा लेंगे आंबेडकर 

अकोला संसदीय क्षेत्र में रोचक टक्कर के आसार

अकोला/दि.24– गत 4 दशकों से अकोला संसदीय क्षेत्र में  कांग्रेस, भाजपा , वंचित बहुजन आघाडी के बीच त्रिकोणीय मुकाबले होते आए हैं. इस बार भी वैसी ही तस्वीर सामने आने के आसार बने हैं. महाविकास आघाडी ने कांग्रेस के डॉ. अभय पाटिल का नाम तय किया हैं. वहीं भाजपा ने मौजूदा सांसद संजय धोत्रे के पुत्र अनूप को मैदान में उतार दिया हैं. यहां से 10 चुनाव लडकर दो बार दिल्ली पहुंचने वाले वंचित आघाडी के एड. आंबेडकर तो है ही. जिससे पुन: त्रिकोणीय भिडंत राजनीति जानकार देख रहे हैं. आज दोपहर समाचार लिखे जाने तक कांग्रेस ने अभय पाटिल का नाम अधिकृत नहीं किया था.
* बालासाहब का 11 वां चुनाव  
आंबेडकर और महाविकास आघाडी के बीच चुनावी गठजोड को लेकर बातचीत चल रही हैं.  जानकारों का दावा है कि  मविआ के साथ तालमेल हो या नहीं, बालासाहब आंबेडकर चुनाव अवश्य लडेंगे. यह उनका 11 वां चुनाव होगा. वे दो बार विजयी हुए हैं. वहीं त्रिकोणीय मुकाबला होने पर भाजपा यहां से सहज विजय प्राप्त करती रही है.
* मविआ का साथ मिले तो बात बने 
अभी तक अकोला की जो चुनावी तस्वीर सामने आयी है. उसके अनुसार अनूप धोत्रे अपने पिता की विरासत को आगे बढाने तैयार हैं. उनके पिता संजय धोत्रे ने यहां से सतत 4 चुनाव जीतकर इतिहास बनाया हैं. धोत्रे गत दो वर्ष से सेहत ठीक नहीं होने के कारण सक्रिय राजनीति से दूर हो गये हैं. ऐसे में मविआ का साथ मिलने से वंचित आघाडी के आंबेडकर ढाई दशक बाद संसद की सीढियां चढ सकते हैं, ऐसा जानकारों का अनुमान है.
* कांग्रेस के समर्थन से विजय 
अकोला सीट से पिछले 9 प्रयासों में बालासाहब आंबेडकर 1998 और 1999 में कांग्रेस के समर्थन से चुनाव में सफल रहे. 1984 में निर्दलीय के रूप में प्रकाश आंबेडकर ने पहला चुनाव लडा था. 1998 में रिपब्लिकन पार्टी और 1999 में भारिप बहुजन महासंघ के प्रत्याशी के रूप में आंबेडकर सफल रहे थे.
* कांग्रेस का प्रत्याशी तय 
कांग्रेस ने अधिकृत घोषणा नहीं की. नेत्रतज्ञ डॉ. अभय पाटिल को उम्मीदवार तय किया गया हैं. प्रदेश कांग्रेस के महासचिव डॉ. पाटिल  को भाजपा की ताकत और आंबेडकर के वोट बैंक से टक्कर लेनी हैं. आंबेडकर को यहां पिछडे और अल्पसंख्यक वर्ग का समर्थन मिलता आया हैं. अभय पाटिल मराठा आरक्षण आंदोलन से जुडे रहे. उनका अपने समाज में अच्छा जनसंपर्क हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी ने मौखिक रूप से उन्हें चुनाव लडने कहा है. अधिकृत पत्र अभी प्राप्त होना शेष हैं.
* मोदी सरकार की नीतियां गांव- गांव
 अनूप धोत्रे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की कल्याणकारी नीतियों को गांव-गांव पहुंचाने से महाविजय 2024 का अभियान सफल होने का विश्वास हैं. धोत्रे ने कहा कि बूथ स्तर की बैठकों में वे भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से सतत चर्चा कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button