अमरावतीमुख्य समाचार

अगले दो दिन मूसलाधार बारिश की संभावना

प्रशासन ने जारी किया ‘यलो अलर्ट’

अमरावती/दि.27– इस समय विदर्भ में चहुंओर मान्सून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है, लेकिन पहली मान्सूनी बारिश के बाद आसमान से बादल गायब हो गये है. ऐसे में हर कोई झमाझम बारिश होने की प्रतीक्षा कर रहा है. वहीं अब मौसम विभाग ने अगले दो दिन के दौरान मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताते हुए विदर्भ क्षेत्र, विशेषकर अमरावती संभाग के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है.
बता दें कि, प्रतिवर्ष जूून माह के पहले सप्ताह में मान्सून सक्रिय होने के साथ ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाता है. लेकिन इस वर्ष जून का अंतिम सप्ताह आने के बावजूद अपेक्षाकृत बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ है. मान्सून के सक्रिय होने के साथ ही शुरूआती दौर में हुई बारिश ने किसानों में फसलों की बुआई को लेकर काफी उम्मीदें बंधा दी थी. लेकिन कृषि विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि, जब तक 100 मिमी बारिश नहीं होती, तब तक बुआई न की जाये. लेकिन कई किसानों ने इस सलाह को दरकिनार करते हुए शुरूआती दौर की बारिश से उत्साहित होकर अपने-अपने खेतों में बुआई कर दी गई. लेकिन अब बारिश में लंबा खंड पड जाने और बारिश का दूर-दूर तक कोई अता-पता नहीं रहने के चलते किसानोें की चिंताएं बढ़ गई है. लेकिन इसी बीच स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड ने बताया कि, सोमवार की दोपहर अथवा शाम के बाद बारिश के लिए अनुकूल मौसम बनेगा और अमरावती शहर व जिले सहित संभाग के करीबन सभी जिलों में हल्की व मध्यम बारिश होगी. इसके साथ ही कुछ इलाकों में मूसलाधार तो कही अतिवृष्टि होने की भी संभावना है.
इस संभावना के मद्देनजर प्रशासन द्वारा यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश के दौरान सावधानी बरतने की अपील की गई है. साथ ही नदी-नालों के किनारे रहनेवाले लोगों को आगाह करते हुए आपत्ति व्यवस्थापन पथक एवं राहत व बचाव दलोें को सतर्क कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button