अमरावती

खराला गांव बना लंपी वाईरस का हॉट स्पॉट

गांव के अनेकों जानवर आये संक्रमण की चपेट में

चांदूर बाजार तहसील के पशुपालकों में चिंता की लहर
चांदूर बाजार- दि.13  इस समय समूचे राज्य में जानवरों पर लंपी वाईरस के चलते होनेवाले संक्रामक चर्मरोग का खतरा मंडरा रहा है. जिससे अमरावती जिला भी अछूता नहीं है. इससे पहले धारणी, चिखलदरा व अचलपुर तहसील क्षेत्र के करीब 12 गांवों में इस बीमारी के संक्रमण का असर देखा गया. जिसके चलते तुरंत प्रभाव से जिले में जानवरों की ढुलाई और खरेदी-बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया गया. साथ ही इस बीमारी का संक्रमण अन्य क्षेत्रों तक न पहुंच सके. किंतु अब इस बीमारी का संक्रमण चांदूर बाजार तहसील के खराला गांव तक पहुंच गया है. जहां पर करीब 30 जानवर लंपी स्कीन डिसीज के संक्रमण की चपेट में बताये जा रहे है. जिसके चलते चांदूर बाजार तहसील क्षेत्र के सभी पशुपालकोें में चिंता की अच्छी-खासी लहर देखी जा रही है.
वहीं दूसरी ओर जिला पशुधन अधिकारी कार्यालय द्वारा सभी पशुपालकों से अपने गाय, बैल व भैस जैसे जानवरों का टीकाकरण कराये जाने का आवाहन किया गया है, ताकि इस बीमारी के संक्रमण को रोका जा सके.

* विधायक बच्चु कडू हुए संतप्त
– पशुधन विभाग को लिया जमकर आडे हाथ
खराला गांव में 30 जानवरों के लंपी स्कीन डिसीज से संक्रमित रहने के बावजूद चांदूर बाजार तहसील के वैद्यकीय पशुधन अधिकारी द्वारा जानवरों का बाजार बंद करने का निर्देश बाजार समिती प्रशासन से नहीं किया गया. ऐसे में रविवार को हमेशा की तरह पशु बाजार लगा. जिसमें कई पशुपालक अपने सैंकडों जानवरों को लेकर पहुंचे. जिसकी शिकायत मिलते ही क्षेत्र के विधायक बच्चु कडू ने पशुधन विभाग के अधिकारियों को जमकर आडे हाथ लिया. साथ ही चांदूर बाजार व अचलपुर तहसील सहित समूचे जिले के लिए प्रतिबंधात्मक वैक्सीन उपलब्ध कराने हेतु पशुधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क साधा. जिसके बाद जिले के लिए 40 हजार वैक्सीन उपलब्ध करायी गई. जिसमें से अचलपुर तहसील को 8 हजार व चांदूर बाजार तहसील को 5 हजार वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराया गया है. इसके साथ ही विधायक बच्चु कडू ने क्षेत्र के सभी पशुपालकों से अपने-अपने पशुओं का वैक्सीनेशन कराने का आवाहन किया है.

 

 

Related Articles

Back to top button