अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में छह माह दौरान 19 मर्डर

छिटपुट बातों को लेकर भी हुई हत्याएं

* कुछ मामले रहे बेहद चर्चित
अमरावती/दि.23- विगत छह माह के दौरान अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत हत्या की कुल 19 वारदातें हुई. जिसमें कुछ वारदातें तो बेहद ही छिटपुट वजहों के चलते घटित हुई. जिनमें धक्का लगने जैसी वजह को लेकर गला घोटकर जान से मार देने की घटनाओं का भी समावेश रहा. वही कुछ मामले पुरानी दुश्मनी की वजह से घटित हुए. इसके अलावा डॉ. प्रियंका दीवाण और मेडिकल व्यवसायी उमेश कोल्हे की हत्या जैसे मामले काफी चर्चा में रहे और उमेश कोल्हे हत्याकांडवाला मामला भी राष्ट्रीय स्तर पर खबरों की सूर्खियों में लंबे समय तक बना रहा.

* 95 फीसद मामलों की गुत्थी सुलझी
शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत विगत छह माह के दौरान घटित हत्या की कुल वारदातों में से 95 फीसद मामलों की गुत्थी को शहर पुलिस द्वारा सुलझा लिया गया और हत्या की वारदातों में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

* कोल्हे हत्याकांड का मामला था बडी चुनौती
विगत 21 जून की रात मेडिकल व्यवसायी उमेश कोल्हे की न्यु हाईस्कुल मेन के पास घंटाघरवाली गली में कुछ लोगों ने गला रेतकर हत्या कर दी थी. घटनास्थल से शहर पुलिस को कोई सबूत या सुराग नहीं मिले थे और घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज भी काफी अस्पष्ट थे, क्योंकि रात के समय इस गली में काफी अंधेरा था, लेकिन इसके बावजूद पुलिस ने इस हत्याकांड में शामिल सात आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की और हत्याकांड की वजहों का पता लगाते हुए एक सप्ताह के भीतर ही पुरे मामले का पर्दाफाश कर दिया.

डॉ. प्रियंका दिवाण की हत्या का राज अब भी कायम
स्थानीय राधानगर परिसर में रहनेवाली डॉ. प्रियंका दिवाण की उनके ही घर में संदेहास्पद रूप से मौत हुई थी. पश्चात प्रियंका के मायकेवालों की शिकायत अब पीएम रिपोर्ट के आधार पर प्रियंका के पति डॉ. पंकज दिवाण सहित उसकी सास व नणंद के खिलाफ हत्या का अपराध दर्ज किया गया. साथ ही प्रियंका के पति व सास को गिरफ्तार करते हुए पुलिस कस्टडी में भी रखा गया. लेकिन इन दोनों ने पुलिस के सामने इस हत्या को लेकर कोई कबुली नहीं दी. जिसके चलते डॉ. प्रियंका दिवाण की मौत को लेकर राज अब तक बना हुआ है.

* छोटी सी बात को लेकर हत्या
हाल ही में स्थानीय केएल कॉलेज के निकट एक 17 वर्षीय नाबालिग की हत्या कर दी गई. जिसे लेकर पता चला कि, किसी बेहद ही छोटी सी बात को लेकर हुए विवाद में इस नाबालिग पर चाकू से सपासप वार करते हुए उसे मौत के घाट उतारा गया. इस मामले में पुलिस ने दो नाबालिगों को हिरासत में लिया है.

* इस वजह से बढ रहे मर्डर
– हत्या के अधिकांश मामलों में पुरानी दुश्मनी एक सर्वसामान्य वजह होती है. इसके अलावा प्रेमसंबंध, इर्शा तथा अनैतिक संबंधों एवं संदेह के चलते भी हत्या की कई वारदातें घटित होती है.
– इन दिनों का क्रेझ बढ जाने के चलते अपनी दहशत स्थापित करने के लिए भी कुछ लोगों द्वारा हत्या की वारदात को जानबूझकर अंजाम दिया गया, ताकि इस जरिये अपना दबदबा बनाया जा सके.

शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत घटित हत्या की वारदातोें की वजहें अलग-अलग है. हालांकि अधिकांश घटनाएं पुरानी दुश्मनी की वजह के चलते घटित हुई है और ज्यादातर मामलों में पुलिस ने आरोपियों को पकडते हुए ऐसे मामलों का पर्दाफाश करने में सफलता हासिल की है.
– अर्जून ठोसरे
पुलिस निरीक्षक, अपराध शाखा

Related Articles

Back to top button