अमरावती

अब सरपंच बताएंगे, कब होगी बारिश

जिले के 304 गांवों में स्थापित किए जाएंगे नये मौसम केंद्र

अमरावती/दि.30– जिले के 87 राजस्व मंडलों में 304 स्वयंचलित मौसम केंद्र स्थापित किए जाने वाले है. जिसके चलते अब सीधे सरपंचों के जरिए ही ग्रामीणों को मौसम के बारे में पूर्व अनुमान पता चलेगा.
कृषि आयुक्त द्बारा सभी ग्रामपंचायतों को स्वयंचलित मौसम केंद्र स्थापित करने के संदर्भ में जगह उपलब्ध करवाने के लिए आदेश दिए गए है. प्रत्येक जिले में पहले चरण के तहत मौसम केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य भी निश्चित किया गया है. जिन ग्रामपंचातयों द्बारा जगह उपलब्ध कराई जाएगी. वहां स्वयंचलित मौसम केंद्र स्थापित किया जाएगा. इन मौसम केंद्रों के जरिए बारिश, तापमान, सापेक्ष आद्रता व हवा की रफ्तार एवं दिशा आदि की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. जिसके चलते मौसम आधारित फसल बीमा योजना, कृषि संबंधित सलाह व मार्गदर्शन एवं कृषि संशोधन कार्य आदि के लिए जानकारी का प्रयोग किया जा सकेगा. इस संदर्भ में जिला परिषद के पंचायत विभाग में संबंधित ग्रामपंचायतों को लिखित सूचना देकर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए.

* क्या है महावेध प्रकल्प
मौसम का अनुमान लगाने एवं संबंधित जानकारी संकलित करने का काम महावेध प्रकल्प के जरिए चलता है. इस उपक्रम के अंतर्गत इससे पहले स्थापित किए गए मौसम केंद्र अपर्याप्त साबित होने लगे है. जिसके चलते अब समुचे राज्य में मौसम केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. जिसके लिए 10 हजार से अधिक ग्रामपंचायतों का चयन किया गया है.

* गांव में ही चलेगा मौसम का पता
गांव में ही मौसम अनुमान केंद्र स्थापित हो जाने के चलते और गांववासियों को विशेष कर किसानों को मौसम संबंधित पूर्वानुमान के लिए किसी का मुंह नहीं देखना पडेगा, बल्कि उन्हें गांव में ही मौसम से संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध हो जाया करेगी. साथ ही वे मौसम के अनुसार ही खेती-किसानी को लेकर आवश्यक निर्णय ले सकेंगे.

* 304 गांवों में बनेगा मौसम केंद्र
जिले की 14 तहसीलों के विविध गांवों में 304 मौसम केंद्र का लक्ष्य सरकार द्बारा जिप के पंचायत विभाग को दिया गया है. जिससे संबंधित तमाम जानकारी ग्रामपंचायतों को दी जा चुकी है.

* मौजूदा व्यवस्था अपर्याप्त, नये केंद्र बनेंगे
– ‘स्कायमेट’ के महावेध प्रकल्प अंतर्गत मौसम की जानकारी लेने हेतु स्कायमेट में इससे पहले भी मौसम केंद्र स्थापित किए है. परंतु यह व्यवस्था अब अपर्याप्त साबित होने लगी है.
– ऐसे में मौजूदा वातावरण व मौसम की स्थिति को देखते हुए और भी मौसम केंद्रों की जरुरत है. जिसके चलते राज्य सरकार द्बारा प्रत्येक गांव में मौसम केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है.
– इसी के तहत जिले की 304 ग्रामपंचायतों में मौसम केंद्र स्थापित किया जाएगा. जिसे लेकर जिप के पंचायत विभाग द्बारा सभी ग्रामपंचायतों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके है.

* किस तहसील में कितने मौसम केंद्र?
तहसील ग्रापंनिहाय मौसम केंद्र
अमरावती 27
भातकुली 20
नांदगांव खंडे. 05
चांदूर रेल्वे 17
धामणगांव रेल्वे 29
अचलपुर 20
दर्यापुर 03
अंजनगांव सुर्जी 03
चिखलदरा 18
धारणी 15
मोर्शी 30
वरुड 36
चांदूर बाजार 22
तिवसा 15

Related Articles

Back to top button