अमरावती

आरटीओ ने 108 निजी बसों से वसूला 6.62 लाख का जुर्माना

नियमों की उडाई धज्जिया

* कार्रवाई के लिए गठित किये दो उडन दस्ते
अमरावती/ दि.19 – अमरावती आरटीओ विभाग व्दारा पिछले एक माह से निजी बसों के खिलाफ कार्रवाई का अभियान छेडा गया है. इस बीच कई बस बिना फिटनेस व अधुरे दस्तावेजों के साथ सभी नियमों का उल्लंघन करते हुए सडक पर दोैडते हुए पायी गई. इसपर आरटीओ विभाग ने 108 निजी बस चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6 लाख 62 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया है.
बीते अक्तूबर माह में नाशिक में निजी बस में आग लगने के कारण 12 यात्रियों की बुरी तरह झूलसकर मौत हो गई. इसके बाद निजी बस के खिलाफ परिवहन विभाग ने कार्रवाई करने के लिए अभियान शुरु किया है. इसी के तहत अमरावती की सभी निजी बसे आरटीओ के निशाने पर थी. अमरावती से बडे पैमाने में निजी लक्झरी बसेस विभिन्न महानगरों की ओर रोजाना आवागमन करती है. हर दिन करीब 500 से अधिक यात्री अमरावती से निजी बस में सफर करते हैं. ऐसे में आरटीओ ने अभियान छेडकर कार्रवाई करने के लिए दो विशेष उडनदस्ते तैयार किये गए है. इस बीच चलाए गए अभियान में एक माह के अंदर आरटीओ ने 108 निजी बसों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6 लाख 62 हजार का जुर्माना वसूल किया है.

ज्यादा किराया लेने वाले चार बस मालिकों पर कार्रवाई
निजी बस चालकों व्दारा यात्रियों से मनमाने तौर पर मनमर्जी से टिकट वसूल की जाती है. इस दुकानदारी के खिलाफ अक्तूबर माह में प्रादेशिक परिवहन विभाग ने विभिन्न क्षेत्र की दरवृध्दि तय करते हुए सभी दुकानों में फलक लगाना अनिवार्य किया था. निर्धारित दर से अधिक रुपए वसूल किये जाते है तो उसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरु किया गया है. इस वजह से एक माह में 12 शिकायत प्राप्त हुई थी. इसमें से 4 शिकायतों में यात्रियों अधिक टिकट वसूलने के कारण प्रति बस मालिक से 10 हजार रुपए इस तरह 4 लोगों से 40 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है.
– रामभाऊ गिते, अधिकारी आरटीओ

Related Articles

Back to top button