अमरावतीमुख्य समाचार

इस बार बजट से सभी को बडी अपेक्षाएं

मध्यम वर्ग को राहत की प्रतीक्षा

* उद्योग जगत टैक्स रियायत का अभिलाषी
अमरावती/दि.31– कल 1 फरवरी को जब देश की खजांची निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण आरंभ करेगी तब करोडो देशवासी दिल थामकर उन्हें सुनेंगे. प्रत्येक को इस बार चुनावी बजट की आशा-उम्मीद है. तथापी जानकार ऐसी कोई उम्मीद नहीं रखने का भी दावा कर रहे है. वहीं अगले वर्ष 2024 में आम चुनाव रहने से इस बार रियायत की संभवना सभी देख रहे हैं. अमरावती मंडल ने अमरावती के कारोबारियों, उद्यमियों, जानकारों से बात की तो उन्होंने भी बजट से सभी को इस बार भारी अपेक्षा होने की बात कही थी. जिससे साफ है कि निर्मला सीतारमण कल संसद में सचिन तेंदूलकर का रोल लेंगी. तेंदूलकर जब मैदान में उतरते थे तो क्रिकेट प्रेमियों का उम्मीदों का बोझ उन पर रहता था. फिर भी पूरे प्रेशर को दरकिनार कर तेंदूलकर चौके-छक्के लगाते थे. कुछ वैसे ही आशा-अपेक्षा इस बार करोडों भारतीयों को वित्त मंत्री सीतारमण से है.
* अमरावती के बाशिंदो का कहना
अमरावती के आम जनो से अमरावती मंडल ने बात की तो अधिकांश को कल के बजट से बेशुमार अपेक्षाएं है. लोगों को लगता है कि रसोई गैस सिलेंडर सहित पेट्रोेल-डीजल के दाम में राहत मिलनी चाहिए. वित्त मंत्री संसद में बडी घोषणा इस बारे में करेंगे, ऐसी अपेक्षा अनेक ने अमरावती मंडल से चर्चा दौरान व्यक्त की. उनका कहना रहा कि महंगाई से झूलस रही आम जनता को अगले बरस के महत्वपूर्ण चुनाव को देखते हुए इस बार जरुर राहत मिलने जा रही है. टैक्स राहत भी मिलने की उम्मीद आम व्यापारी कर रहे है. आयकर ढांचा इस बार परिवर्तित होने का अंदाज भी शहर के एक प्रसिद्ध कर सलाहकार ने व्यक्त किया. वहीं कुछ लोगों ने कहा कि महिला वित्त मंत्री अपनी पोटली से क्या बाहर निकालेगी, इस बारे में कोई अनुमान नहीं लगा सकते.
* विशेषज्ञों का अनुमान
जानकारों को अदांजा है कि, वित्त मंत्री आत्मनिर्भर भारत के अभियान को आगे बढाएगी. अभियान को मजबूत करने के लिए इस बार बजट में आयातित कई तरह के सामान पर कस्टम शुल्क बढाने का ऐलान हो सकता है. सरकार को मेक इन इंडिया मुहिम को इस कदम से मदद मिलेगी. घरेलू उत्पादन को बढावा देने सरकार 35 सामान पर कस्टम शुल्क बढा रही है. इनमें प्राइवेट जेट, हेलिक्राप्टर, हाइएंड इलेक्ट्रानिक आइटम, ज्वेलरी, हाई ग्लासपेपर और विटामिन जैसे आइटम शामिल है.
* मंत्रालयों की बनी लिस्ट
सरकार ने जिन सामान पर कस्टम शुल्क बढाने की योजना बनाई है, उसकी लिस्ट अलग-अलग मंत्रालय से मिली है. इस लिस्ट की समीक्षा के बाद माना जा रहा है कि कस्टम ड्यूटी बढाने से भारत में निर्माण को बढावा मिलेगा.
* आयात महंगा, कम होगा घाटा
मोदी सरकार चालू खाते के घाटे को लेकर भी आयात कम करने की कोशिश में जुटी है. चालू खाते का घाटा 9 माह के उच्चतम स्तर 4.4 प्रतिशत पर पहुंच गया था. एक रिपोर्ट में कहा कि, चालू खाते के घाटे में बढोतरी की आशंका बरकरार है. बढते इम्पोट बील के खतरे के अलावा एक्पोर्ट पर भी महंगाई का दबाव पडने की आशंका है. आयात घटाने के लिए नई योजना वित्त मंत्री घोषित कर सकती है. उधर ज्वेलरी क्षेत्र से अंदाजा जताया जा रहा है कि रत्न और आभूषण सेक्टर के लिए गोल्ड और दूसरे सामान पर आयात शुल्क घटाया जा सकता है. इससे देश से ज्वेलरी और दूसरे फिनीश प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट बढाने में मदद मिलेगी. रत्न और आभूषण सस्ते हो सकते हैं.
* मध्यम वर्ग को बडी अपेेक्षा
भारत का मध्यम वर्ग सबसे बडी तादात रखता है. इस वर्ष अनेक प्रांतो में विधान सभा चुनाव हो रहे है और होने वाले है. जिससे आयकर छूट सीमा बढाने के साथ कई प्रकार की कर रियायत की आशा और उम्मीद मध्यम वर्ग लगाए हुए हैं. जिससे अनेक विशेषज्ञ अंदाजा कर रहे है कि निर्मला सीतारमण बडी घोषणाएं इस बार के अर्थ संकल्प में कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button