अमरावती

एक ही दिन में कपास की कीमत 500 रुपए से हुई कम

गुरुवार को प्रति क्विंटल मिली 9,700 रुपए कीमत, आवक हुई कम

अमरावती दि.7– इस बार कपास को अच्छा दाम मिला है. इस मौसम सहित कपास को इतिहास का सर्वोच्च प्रति क्विंटल 10 हजार 200 रुपए यह दाम बुधवार 5 जनवरी को अमरावती के निजी बाजार में मिला. विगत दो से तीन सप्ताह से हर रोज कपास के दाम लगातार बढ़ने से 10 हजार 200 रुपए हुई कीमत और अधिक बढ़ने की संभावना रहते गुरुवार 6 जनवरी को कपास की कीमत अचानक प्रति क्विंटल 500 रुपए कम हुई और सीधे 9 हजार 700 रुपए पर आयी.
राज्य सहित विदेश के कपास उत्पादक दश में कपास का उत्पादन कम होने से इस बार कपास की कीमत बढ़ी है. इसलिए ही इस बार शुरुआत में ही कपास की कीमत 7 हजार रुपए क्विंटल थी. ्ु्ुपश्चात 8 हजार से 8 हजार 500 रुपए कीमत दिवाली के समय स्थित थी. मात्र गत दो से तीन सप्ताह से कपास की कीमत लगातार बढ़ रही थी. इसलिए कपास बिक्री करने वाले किसान भी सोच में पड़ गए थे. लगातार होने वाली दर वृद्धि को ध्यान में रखते हुए अनेक किसानों ने कपास की बिक्री नहीं की थी. क्योंकि दाम और बढ़ेंगे, ऐसी चर्चा शुरु थी. दरमियान बुधवार को कपास की कीमत ने इतिहास का सर्वोच्च विक्रमी दर हासिल किया. प्रति क्विंटल 10 हजार 200 रुपए दर स्थानीय निजी बाजार में कपास को मिला. इसलिए गुरुवार को बाजार में सभी किसानों का ध्यान लगा था. दरमियान गुरुवार को बाजार शुरु हुआ और अनपेक्षित रुप से कपास की कीमत करीबन 500 रुपए कम हुई. दाम अब बढ़ेंगे या नहीं, ऐसा प्रश्न किसानों के सामने उपस्थित हुआ है. गत सप्ताह में हर रोज ढाई से तीन हजार क्विंटल कपास बाजार में बिक्री के लिए आ रहा था. लेकिन गुुरुवार को सिर्फ 1 हजार क्विंटल कपास बिक्री के लिए आया था.
* सीसीआय ने कपास खरीदी आगे बढ़ाई
सीसीआय दिसंबर मध्यांतर में कपास खरीदी की शुरुआत करने वाले थे. खुले बाजार से भी कपास खरीदी होने वाली थी. लेकिन दर अधिक होने से दिसंबर मध्यांतर का मुहूर्त निकाला गया था. प्रत्यक्ष में दिसंबर के बाद कपास की कीमत बढ़ती गई. गत 50 वर्षों में पहली बार कपास को 10 हजार रुपए कीमत मिली है. हर साल केंद्र शासन की सीसीआय एजन्सी कपास की देशभर में हमी भाव से खरीदी करती है. जिसमें सर्वाधिक अच्छा कपास महाराष्ट्र से खरीदा जाता है. इस वर्ष शुरुआत से ही कपास की अच्छी कीमत रही है. यह दर हमीदर से अधिक होने से सीसीआय ने कपास खरीदी खुले बाजार से करना का निर्णय लिया. दिसंबर मध्य के बाद कपास की कीमत हर रोज बढ़ रही है. बुधवार को कपास की सर्वाधिक कीमत मिली, 10 हजार 400 रुपए प्रति क्विंटल तक इसकी बोली लगी.

Related Articles

Back to top button