अमरावतीमुख्य समाचार

कलेक्ट्रेट पर मुस्लिमों का अति विशाल मोर्चा

त्रिपुरा की घटना को लेकर जताया तीव्र रोष व संताप

* अल्पसंख्यको पर होनेवाले हमलों को तत्काल रोके जाने की मांग

अमरावती/दि.12 – त्रिपुरा राज्य में विगत दिनों अल्पसंख्यक समुदाय व उनके धार्मिक स्थलों पर हुए हमलों का निषेध करने के साथ ही समाज विघातक ताकतों की नकेल कसने और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की मांग को लेकर शहर के मुस्लिमों द्वारा जमात-ए-अहले सुन्नत की अगुआई में जिलाधीश कार्यालय पर अतिविशाल मोर्चा ले जाया गया. जिसके जरिये जिलाधीश के माध्यम से देश के राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपते हुए समाज विघातक शक्तियों पर कार्रवाई कर त्रिपुरा के पीडितों न्याय दिलाने की मांग की गई.
बता दें कि, विगत कुछ दिनों से देश के पूर्वोत्तर राज्य में से एक त्रिपुरा में जबर्दस्त धार्मिक व जातिय तनाव की स्थिति बनी हुई है. जिसे लेकर विगत लंबे समय से स्थानीय स्तर पर मुस्लिम समाज बंधुओं द्वारा अलग-अलग संगठनों के जरिये जिलाधीश को ज्ञापन व निवेदन सौंपे जा रहे थे. वहीं आज मुस्लिम समाज द्वारा महाराष्ट्र बंद का भी आयोजन किया गया था. जिसके तहत शहर सहित जिले में मुस्लिमों ने अपना पूरा कामकाज बंद रखा. वहीं जुम्मे की नमाज के बाद शहर के अलग-अलग इलाकों से मुस्लिम समाज बंधुओं के जत्थे के जत्थे मोर्चे की शक्ल में जिलाधीश कार्यालय की ओर बढने शुरू हुए. इस मोर्चे की शुरूआत पठान चौक परिसर से हुई और जैसे-जैसे यह मोर्चा आगे बढा, वैसे-वैसे इस मोर्चे का आकार बढता चला गया तथा विभिन्न इलाकों के मुस्लिम समाज बंधू इस मोर्चे में आकर जुडते चले गये और यह अतिविशाल मोर्चा जिलाधीश कार्यालय पहुंचा. जहां पर जमात-ए-अहले सुन्नत की अगुआई में मुस्लिम समाज के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों द्वारा त्रिपुरा में हो रही हिंसा का निषेध किया गया. साथ ही हिंसा फैलानेवाले लोगोें के खिलाफ कडी से कडी कार्रवाई करने की मांग बुलंद की गई. साथ ही इस समय जमात-ए-अहले सुन्नत के मुफ्ती मो. शरफोद्दीन, मौलाना मो. जुनेद रजा, मौलाना मो. अखतर रजा, मौलाना मो. इमदाद रजा, हाफीज मो. मुजम्मिल राजा, मौलाना मुजिबुर रहेमान सहित आरीफ हुसैन, अलीम पटेल, सलीम बेग, डॉ. असलम भारती व मुजीब सर की अगुआई में अलग-अलग संगठनों के प्रतिनिधि मंडलों द्वारा जिलाधीश पवनीत कौर को राष्ट्रपति के नाम अपने-अपने ज्ञापन भी सौंपे.
पठान चौक से निकला यह मोर्चा चांदनी चौक, चित्रा चौक, कॉटन मार्केट चौक, मालवीय चौक, इर्विन चौक व गर्ल्स हाईस्कूल चौक होते हुए जिलाधीश कार्यालय पहुंचा. इस पूरे मार्ग पर शहर पुलिस द्वारा कडा बंदोबस्त लगाते हुए किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतु पुख्ता इंतजाम किये गये थे. साथ ही मुस्लिम समाज के जिम्मेदारों द्वारा भी मोर्चे में शामिल सभी लोगों से शांति बनाये रखने का बार-बार आवाहन किया जा रहा था.

गोपाल किराणा व वसंत टॉकीज के पास पथराव एवं तोडफोड

* मोर्चे में शामिल कुछ लोग हुए हिंसक

पठान चौक से निकला यह मोर्चा चित्रा चौक होते हुए बेहद शांतिपूर्वक ढंग से कॉटन मार्केट चौक की ओर बढ रहा था तभी मोर्चे में शामिल कुछ लोगों ने कॉटन मार्केट रोड स्थित गोपाल किराणा पर पथराव करना शुरू कर दिया. जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई. बता दें कि, पूर्व जिला पालकमंत्री जगदीश गुप्ता के परिवार द्वारा गोपाल किराणा का संचालन किया जाता है. यहां पर जैसे-तैसे हालात को सामान्य कराया गया और मोर्चा आगे बढा. किंतु थोडा आगे चलते ही कॉटन मार्केट चौक पर मोर्चे में शामिल कुछ लोगों ने मुख्य सडक को छोडकर वसंत टॉकीज की ओर आगे बढकर यहां पर एक कच्छी दाबेली सेंटर नामक चाट की दुकान पर पथराव करते हुए तोडफोड की. साथ ही इस चाट सेंटर के सामने खडे दुपहिया वाहन की तोडफोड करते हुए उसे जलाने का प्रयास भी किया गया. किंतु यहां पर भी पुलिस ने समय पर हस्तक्षेप करते हुए स्थिति पर काबू पाया.
वहीं पूर्व पालकमंत्री जगदीश गुप्ता के प्रतिष्ठान पर पथराव होने की जानकारी मिलते ही मनपा के सभागृह नेता तुषार भारतीय तथा मनपा गुट नेता व शिवसेना के जिला प्रमुख दिनेश बूब तुरंत ही वहां पहुंचे तथा उन्होंने हालात का जायजा लिया.

* इन संगठनों ने दिया मोर्चे को समर्थन
भीम आर्मी, टिपू सुलतान ब्रिगेड, जय संविधान संगठन, छत्रपती शिवाजी ब्रिगेड, तहरीक-ए-उलमा अमरावती, रजा अकादमी, ऑल इंडिया कौमी तंजीम, एमआईएम, मुस्लीम लीग, राष्ट्रवादी अल्पसंख्यक सेल, हम भारत के लोग, अमन फाउंडेशन, मकसद ग्रुप, इतवारा दुकानदार एसोसिएशन, मेमन जमात, युवक कांग्रेस आदि संगठनों द्वारा मुस्लीम समाज की ओर से निकाले गये मोर्चे में शामिल होने के साथ ही इस मोर्चे के जरिये उठाई गई मांगों का समर्थन किया गया.

 

Related Articles

Back to top button