अमरावती

कुछ रास्तों का हुआ निर्माण, नालियां व गंदगी की समस्या कायम

पार्षदों ने किया 85 प्रतिशत विकास का दावा

फोटो- शिरिष रासने, इंदू सावरकर, आशिष अतकरे, सुनंदा खरड
* प्रभाग क्रमांक 17 – गडगडेश्वर
* लोकसंख्या – 32,000
* समाविष्ट क्षेत्र – केवलेवाडी, गडगडेश्वर मंदिर परिसर, शिक्षक कालोनी, पुष्पक कालोनी, अंबा विहार, भामटी महाराज मंंदिर, दत्त विहार, टेलिकॉम कालोनी, जय कालोनी, पार्वती नगर नं.1, पार्वती नगर नं.2, पार्वती नगर नं.3, छाया नगर, शिरभाते लेआउट, आंचल विहार, अकोली, म्हाडा कालोनी, न्यू अमरावती, रेल्वे स्टेशन परिसर.
* समस्या – प्रभाग में रास्तों के काम हुए है लेकिन नालियों का निर्माण नहीं होने से नालियों का पानी सडक से होते बहता है. अन्य प्रभागों की तरह गडगडेश्वर प्रभाग में भी स्वच्छता की समस्या है. जगह-जगह गंदगी के ढेर व आवारा पशुओं का उत्पात नजर आता है. नालियां रोज साफ नहीं होती, प्रभाग में स्वच्छता का अभाव है.
* विकास कार्य – प्रभाग में अंतर्गत व प्रमुख रास्तों का सिमेंट कांक्रिटीकरण किया गया है, अधिकांश क्षेत्रों में नालियों का निर्माण हुआ, समाज भवन, जिम की निर्मिति की गई, दलित बस्ती अंतर्गत कई विकास कार्यों को गति मिली, जगह-जगह पर स्टीट लाईट लगाये गये है, प्रभाग के नये क्षेत्रों के रास्तों पर मुरुम बिछाया गया है, प्रभागवासियों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण शिबिरों का आयोजन किया गया, प्रवेश द्बार व सौंदर्यीकरण के काम किये गये.
अमरावती/दि.10 – विगत मनपा चुनाव का प्रभाग क्रमांक 17 गडगडेश्वर प्रभाग यह प्रभाग नई व पुरानी बस्तियों का संगम है. क्षेत्र में बडी संख्या में निर्माण कार्य हो रहे है. नये-नये घर, बस्तियां आकार ले रही है. जिससे क्षेत्र में रास्तें व नालियों का अभाव है. विगत 5 वर्ष मेें पार्षदों ने प्रभाग में कई क्षेत्रों में नालियां व रास्तों का निर्माण कराया. नई बस्तियों में रास्तों का निर्माण कर निकासी के पानी के लिए नालियों का निर्माण कराया गया. प्रभाग के प्रमुख व अंतर्गत रास्तों का सिमेंंट कांक्रिटीकरण किया गया है. अभ्यासिका, व्यायाम शाला, समाज भवनों का निर्माण किया गया. प्रभाग के अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण कर मूलभूत सेवा सुविधाएं मुहैय्या कराई गई. 10 करोड के विकास निधि से प्रभाग का कायापालट करने का प्रयास किया गया. ऐसा निवर्तमान पार्षदों का कहना है. प्रभाग में जो नई बस्तियां बनी है, वहां पर अभी सडक व नालियों का निर्माण नहीं हुआ है. वर्तमान में इन बस्तियों के लिए मुरुम डालकर रास्तों का प्रबंध किया गया है. नई बस्तियों के कुछ क्षेत्रों में नालियां बनाई गई है. प्रभाग में जो विकास कार्य हुए है. उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी प्रभागवासियों की भी है. लेकिन लोग सरकारी संपत्तियों का इस्तेमाल करते वक्त उसकी देखभाल की ओर ध्यान नहीं देते और नई-नई समस्याएं खडी हो जाती है. इसलिए लोग भी सरकारी संपत्ति का नुकसान अपना नुकसान समझकर इस्तेमाल करें, यह अपील प्रभाग के नागरिक कर रहे है. प्रभाग में पीने के पानी के लिए बोअरिंग की व्यवस्था की गई है, जिससे लोगों को पानी के लिए भटकना नहीं पडता है. प्रभाग में 85 प्रतिशत विकास कार्य किये है. आगामी समय में शेष समस्याओं का भी निराकरण किया जाएंगा, यह दावा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने किया.
आगामी मनपा चुनाव का सामना करने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों ने प्रभाग में दौरे व मेल-मिलाप बढाया है. कार्यकाल खत्म होने के अंतिम समय तक अधिक से अधिक विकास कार्य को मंजूरी प्राप्त करने के प्रयास किये गये. प्रभाग में संबंधित विकास कार्यों के भूमिपूजन कर कामों की शुरुआत करायी गई. यहीं काम जनता तक पहुंचाने के लिए अब प्रभाग में सभी के दौरे शुरु हो गये है. नई प्रभाग रचना में गडगडेश्वर प्रभाग का विभाजन हुआ है. अभी गडगडेश्वर प्रभाग में 2 सिटे खुला प्रवर्ग महिला व 1 सिट खुला प्रवर्ग के लिए आरक्षित है. जिससे प्रभाग में नये नियोजन के तहत प्रत्याशियों ने तैयारी शुरु की है. विगत चुनाव में 4 सदस्यीय प्रभाग प्रणाली के चलते 2 पुरुष व 2 महिला उम्मीदवार विजयी हुए थे. अब प्रभाग में 2 महिलाएं व 1 पुरुष ऐसे 3 पार्षद प्रभाग का नेतृत्व करेंगे वह 3 पार्षद कौन रहेंगे, यह प्रभागवासियों को तय करना है. अबकी बार गडगडेश्वर प्रभाग में तीसरी खुला प्रवर्ग सिट पर कई दिग्गज प्रत्याशियों में आमने-सामने मुकाबला रहेगा. वहीं 2 महिला सिटों के लिए भी कई इच्छूकों ने तैयारी कर रखी है. चुनाव की पूर्व प्रक्रिया अंतिम चरण में है. मनपा चुनाव की घोषणा होते ही प्रभाग में प्रत्याशियों की तस्वीर भी स्पष्ट हो जाएंगी. प्रभागवासियों ने प्रामाणिक पार्षद की अपेक्षा व्यक्त कर नागरिकों के समस्याओं का समाधान हो, ऐसा काम करने की सलाह इच्छूकों को दी है. प्रभाग में अभी भी कई समस्याएं है, जिसका उचित नियोजन करने वाले पार्षदों को दुबारा मौका देने की बात भी लोग कर रहे है.

* करोडों के विकास कार्य पूर्ण
प्रभाग में करोडों रुपयों की निधि से विकास कार्यों को पूर्ण किया. अभी भी कई काम शुरु है, जो जल्द ही पूर्ण हो जाएंगे. पूर्व स्थायी समिति सभापति के रुप में कई विकास कामों को प्राधान्य देकर पूर्ण कराया गया है. प्रभाग में हुए विकास कार्यों पर लोग समाधानी है.
– शिरिष रासने, पूर्व स्थायी समिति सभापति

* दलित बस्तियों का तेजी से विकास
प्रभाग में दलित बस्तियों का तेजी से विकास हुआ. करोडों रुपए की निधि से बस्तियों का विकास कराया गया. बडी संख्या में रास्तों का निर्माण कर नालियां बनाई गई है. पहले की तुलना में अब प्रभाग की तस्वीर बदल चुकी है. अधिकांश समस्याओं का निराकरण हुआ है.
– इंदू सावरकर, पूर्व पार्षद

* प्रभाग में 2 मंजिला समाज भवन
प्रभाग में नागरिकों की मांग पर 2 मंजिला समाज भवन का निर्माण किया है. जिसमें से पहले माले पर सामाजिक कार्यक्रमों के लिए जगह उपलब्ध करायी गई है. दूूसरी मंजिल पर व्यायाम शाला शुरु की गई है. प्रभाग में कई विकास कामों को समय पर पूर्ण किया गया. अभी भी कुछ काम शुरु है.
– आशिष अतकरे, पूर्व पार्षद

* नये क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं करायी
प्रभाग के नये क्षेत्रों मेें कई मूलभूत सेवा सुविधाओं का अभाव था. विगत 5 वर्ष के कार्यकाल में इन नये क्षेत्रों में बडी संख्या में विकास कार्य कराये गये. लोगों की समस्याओं का निराकरण करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी. अभी भी कई विकास कार्य शुरु है. जिससे प्रभाग की तस्वीर बदली है.
– सुनंदा खरड, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button