अमरावती

गर्भवती महिला के लिए आपदा बचाव दस्ता बना देवदूत

प्रसुति के लिए रेस्क्यू टीम ने बाढ से निकाला बाहर

मुर्तिजापुर /दि.16- चारो ओर धुआधार बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर है. ऐसे विपदा के समय तहसील के पोही ग्राम में एक 28 वर्षीय गर्भवती महिला पायल अंकुश मूले को प्रसुति का दर्द उठा. उसे अस्पताल में दाखिल करने के लिए परिवार के सदस्यों ने दौडभाग शुरु की, परंतु बारिश के कारण पोही से माना इस मार्ग पर उमा नदी तथा पोही से मुर्तिजापुर मार्ग पर तापकाला नदी में बाढ रहने से पुल के उपर से पानी बह रहा था, जिससे दोनों ओर का यातायात बंद था. ऐसे विपदा की घडी में गर्भवती महिला के लिए आपदा बचाव दस्ता देवदूत साबित हुआ. इस दस्ते ने नियोजित तरीके से रेस्क्यू कर महिला को प्रसुति के लिए सुरक्षित मुर्तिजापुर के अस्पताल में पहुंचाया.
जानकारी के मुताबिक गर्भवती महिला को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाना जरुरी था, लेकिन बारिश के कारण जो बाढ की परिस्थिति निर्माण हुई उससे महिला का परिवार बेबस हो उठा था. सरपंच किशोर नाईक ने प्रशासन को जानकरी देकर मदद मांगी. निवासी उपजिलाधिकारी प्रा. संजय खडसे तथा उपविभागीय अधिकारी अभयसिंग मोहिते ने पिंजर के संत गाडगेबाबा आपदा दस्ते के प्रमुख दीपक सदाफले को जानकारी देकर तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन करने की सूचना दी. रेक्स्यू टीम ने बिना समय गवाए बचाव सामग्री के साथ सहयोगी ज्ञानेश्वर म्हसाये, शरद महल्ले, अंकुश सदाफले, मयुर सलेदार, सागर आटेकर, सूरज ठाकुर, धीरज राउत, महेश साबले, महेश वानखडे 25 मिनट की कालावधि में घटनास्थल पहुंचकर सिन ट्रेस किया. यहा 200 फूट चौडे पुल से पानी बह रहा था. एमर्जेंसी प्लानिंग कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु किया. घोडाचाल मार्गक्रमण करनेवाले 4 अनुभवी वॉरटफ्लो टॉपर स्विमर के कंधे पर खटिया पर महिला को लादकर बहते पानी से बाहर निकाला. तत्काल एम्बुलेंस से उपचार के लिए मुर्तिजापुर अस्पताल भिजवाया. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान घटनास्थल पर उपविभागीय अधिकारी अभयसिंग मोहिते, पोही के सरपंच किशोर नाईक, पटवारी माकोडे उपस्थित थे. आपदा व्यवस्थापन के पटवारी सुनिल कल्ले, हरीहर निमकंडे, जीवरक्षक दीपक सदाफले, रेस्क्यू बोट के साथ मुर्तिजापुर पहुंचे थे. रुग्णसेवक सुनील लछूवानी एम्बुलेंस के साथ पहुंचे थे.

* आधुनिक संसाधनों का इस्तेमाल
गर्भवती महिला को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने के लिए आपदा बचाव दस्ते की टीम ने बडे ही नियोजित तरीके से रेस्क्यू किया. आधुनिक संसाधनों का इस्तेमाल कर महिला को पानी से सुरक्षित निकालकर अस्पताल भिजवाया. इस रेस्क्यू ऑपरेशन में लाइफ रिंग, लाइफ जैकेट, वायर रोप, हेड टार्च के साथ एक मानवीय चैन कवरिंग के लिए दिया गया. फास्ट फ्लो स्विमर के कंधे पर खटिया पर महिला को लादकर उसे हिम्मत देते हुए बाहर निकाला.

* खडसे व मोहिते के मार्गदर्शन में ऑपरेशन
गर्भवती महिला को सुरक्षित बाढ के पानी से निकालकर अस्पताल पहुंचाने इस सफल रेस्क्यू आपरेशन को निवासी उपजिलाधिकारी प्रा. संजय खडसे व उपविभागीय अधिकारी अभयसिंह मोहिते के मार्गदर्शन मं अंजाम दिया गया. विशेष यह की खडसे व मोहिते के अलावा संदीप साबले, नायब तहसीलदार मोहन पांडे, रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान संपर्क में थे.

Related Articles

Back to top button