अमरावती

जितना अधिक बैठे रहोगे, उतनी बीमारिया बढेगी

ज्यादा देर तक बैठे रहने से जोडों का दर्द, पीठ दर्द व मोटापा बढ रहा

अमरावती/दि.24– कोविड संक्रमण काल के दौरान विगत दो वर्षों से कई लोगों को लगातार बढते वजन की समस्या सता रही है. इस दौरान दैनंदिन समय सारणी बिगड जाने की वजह से लगभग सभी लोगोें को इसकी तकलीफ हो रही है और कई बीमारियों के साथ-साथ बढता मोटापा चिंता का विषय बना हुआ है. ऐसे में आधे घंटे से अधिक समय तक एक ही स्थान पर बैठकर काम नहीं करना चाहिए. साथ ही लंबे समय तक एक ही स्थान पर नहीं बैठे रहना चाहिए. ऐसी सलाह स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दी गई है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान लॉकडाउन व संचारबंदी की वजह से वर्क फ्रॉम होम व ऑनलाईन शिक्षा का दौर शुरू हुआ. चूंकि सभी लोग पूरा समय घर पर ही रह रहे थे. ऐसे में तेल, मसालेवाले चटपटे व्यंजन बनाकर खाने का भी चलन काफी अधिक बढ गया था. इस दौरान सुबह उठकर घुमना-फिरना और व्यायाम करना पूरी तरह से बंद हो गया था. जिसके परिणाम स्वरूप मोटापा और चरबी बढने लगे. जिसके चलते जोडों के दर्द व पीठ दर्द जैसी बीमारियों को आसान निमंत्रण मिल गया. यद्यपि अब कोविड संक्रमण का असर काफी हद तक कम हो गया है और सभी स्कुल, कॉलेज व कार्यालय पहले की तरह नियमित रूप से शुरू हो गये है, किंतु अब भी लोगोें का टाईमटेबल पहले की तरह सामान्य नहीं हुआ है. अत: अब बेहद जरूरी है कि, हर किसी ने अपने टाईम टेबल को नियमित व संतुलीत करना चाहिए. साथ ही आहार व व्यायाम के सुत्र का पालन करना चाहिए. ऐसी सलाह स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दी गई है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों शहरी क्षेत्र में नागरिकों की जीवनशैली काफी हद तक बदल गई है. लोगबाग ज्यादातर समय एक ही स्थान पर बैठकर अपना काम करते है. साथ ही भोजन एवं नींद का भी कोई निश्चित व नियमित समय नहीं होता. इसकी वजह से भी कई तरह की बीमारिया लोगों को घेर रही है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि, अपने दैनिक जीवन को संतुलित करते हुए किसी भी तरह की समस्या होने पर विशेषज्ञों डॉक्टरों से सलाह ली जाये.

* पर्याप्त नींद लेना जरूरी
बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद आवश्यक है. विभिन्न आयुगुट के अनुसार पर्याप्त नींद के समय अलग-अलग होते है और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य हेतु बेहद जरूरी है कि, वे 24 घंटे के दौरान करीब आधा समय सोते रहे. छोटे बच्चे 11 से 12 घंटे की नींद ले सकते है. वही बुजुर्ग नागरिकों की नींद का समय कुछ कम होता है. इसके अलावा 20 से 50 वर्ष आयुगुटवाले लोगों ने रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए.

* रोजाना आधे घंटे का व्यायाम जरूरी
उत्तम आरोग्य व निरोगी शरीर के लिए व्यायाम सबसे जरूरी व महत्वपूर्ण होता है. सुबह के समय आधे घंटे तक घुमने-फिरने हेतु जाने के साथ ही सूर्य नमस्कार, प्राणायाम व योगासन करना जरूरी होता है. जिससे तनाव दूर होकर मन प्रफुल्लित रहता है.

सुबह उठने पर सबसे पहले भरपूर पानी पीना चाहिए. इसमें भी गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है. ज्यादातर लोगबाग सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीते है. इसकी बजाय यदि फलों का रस लिया जाता है, तो कई जीवनसत्व व पोषक तत्व शरीर को मिलते है. साथ ही यदि सीधे फल का सेवन करते है, तो उसके फायबर भी शरीर को मिलते है. जिससे रक्तस्तर और वजन नहीं बढता.

* दो समय के भोजन में आठ घंटे का फर्क हो
सुबह और शाम के भोजन के बीच कम से कम आठ घंटे के समय का फर्क होना चाहिए. हालांकि इस दौरान दो-दो घंटे के अंतराल पर कई हलके-फुलके खाद्य पदार्थ भी खाये जा सकते है. जिनके लिए ऐसा करना संभव नहीं, उन्होंने भी भोजन के समय को लेकर नियम का पालन करना चाहिए और रोजाना भोजन करने का एक निश्चित समय होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button