अमरावती

जिले के अतिरिक्त शिक्षकों का क्या होगा?

अमरावती/दि.22 – शालेय विद्यार्थियों के आधार अपडेट करने हेतु शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व निजी शालाओं के नाम निर्देश जारी किए है. इस समय तक जिले में 94.33 फीसद विद्यार्थियों के आधार अपडेट हो चुके है. वहीं शेष विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट नहीं हुए है. ऐसे में जिस शाला में विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट होने बाकी है, उन शालाओं की संच मान्यता को मंजूरी मिलने का मामला अधर में लटकेगा. जिसके चलते कई शिक्षक अतिरिक्त हो सकते है.

* अब तक कोई निर्देश नहीं
आधार अपडेट का काम 94.33 फीसद पूर्ण हुआ है और आधार के प्रमाणिकरण का भी काम शुरु है, जो जल्द पूरा हो जाएगा. लेकिन इसके बाद कुछ शिक्षक अतिरिक्त रहने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. परंतु ऐसे अतिरिक्त हो जाने वाले शिक्षकों को लेकर शिक्षा विभाग द्बारा फिलहाल कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं दिए गए है.

* 5.67 विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण बाकी
जिले मेें 94.33 फीसद विद्यार्थियों के आधार कार्ड का प्रमाणिकरण हो चुका है. वहीं 5.67 फीसद विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट होने बाकी है.

* कुछ शिक्षक हो सकते हैं अतिरिक्त
जिले में अब भी 7,717 विद्यार्थियों का आधार प्रमाणिकरण बाकी है. आधार प्रमाणिकरण के बिना शालाओं की संच मान्यता को मंजूरी नहीं मिलेगी. जिसके चलते जिले में कुछ शिक्षकों के अतिरिक्त हो जाने की संभावना है.

* ढलती उम्र में कहां खोजे नौकरी?
कई शिक्षक विगत करीब 12-15 वर्षों से बेहद अत्यल्प वेतन पर नौकरी कर रहे है. इसमें भी शिक्षा विभाग द्बारा उन्हें विविध काम सौंपे जाते है. जिसके तहत उन्हें आधार अपडेट व प्रमाणिकरण का काम भी करना पड रहा है और विद्यार्थियों के आधार अपडेट करने में कई तरह की दिक्कतें भी आ रही है. वहीं यह काम पूरा नहीं होने पर अतिरिक्त ठहराकर काम से निकाल दिए जाने का डर भी है. जिसके चलते अब 35-40 वर्ष की आयु पार करने के बाद कहा पर जाकर कौन सी नौकरी खोजी जाए. यह सवाल शिक्षकों को खाए जा रहा है.

* जिले में आधार प्रमाणिकरण का काम लगभग 95 फीसद तक पूरा हो गया है. वहीं शेष बचे काम को तेज गति से पूरा करने का प्रयास चल रहा है. फिलहाल संच मान्यता के संदर्भ में वरिष्ठ स्तर से कोई निर्देश नहीं आए है. जिसके चलते निश्चित तौर पर कितने शिक्षक अतिरिक्त साबित होंगे, यह फिलहाल कहा नहीं जा सकता है.
– प्रिया देशमुख,
प्राथमिक शिक्षाधिकारी,
जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button