अमरावती

जिले में रेती चोरी पर कसेगी लगाम

जिलास्तर पर दो स्वतंत्र उडनदस्ते तैयार

* जिलाधिकारी पवनीत कौर के निर्देश

अमरावती/दि.26- जिले के रेतीघाटों की नीलामी नहीं हुई, ऐसे में रोजाना करोडो रूपये की रेती चोरी की जा रही है. इसे महसूल प्रशासन को करोडो रूपये का चूना लग रहा है. महसूल प्रशासन ने कई बार कार्रवाई की. परंतु रेती तस्करों पर जिस तरह अंकुश लगना चाहिए वैसा करने में प्रशासन नाकाम रहा. अब जिलाधिकारी ने रेती चोरी रोकने के लिए जिलास्तर पर दो स्वतंत्र उडनदस्ते तैयार किए है. इस दस्ते में बडे पैमाने में रेती इसी तरह अवैध तरीके से उत्खनन करने के लिए उपयोग की जानेवाली बोट बरामद की है. इन बोट का उत्खनन के लिए फिर से उपयोग न हो इसके लिए बरामद बोट महसूल प्रशासन ने अपने अधीन रखी है.इसे रेती चोरी पर अंकुश लगेगा.
वर्धा नदी से रेती चोरी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी पवनीत कौर ने कडाई से कार्रवाई करने के लिए खनिकर्म विभाग व चांदुर रेल्वे उपविभागीय अधिकारी इब्राहिम चौधरी को निर्देश दिए है. इसके अनुसार तहसीलदारों समेत चांदुर रेल्वे उपविभाग स्तर पर दो दल तैयार किए गये.. चांदुर रेल्वे के तहसीलदार राजेन्द्र इंगले, नांदगांव खंडेश्वर के तहसीलदार पुरूषोत्तम भुसारी के स्वतंत्र दो उडनदस्ते ने मंडल अधिकारी अन्य महसूल अधिकारी, कर्मचारी खोज व बचाओं पथक के सदस्यों का समावेश है. इस दल ने चलाया पहला अभियान में नायगांव में 7 बोट, गोकुलसरा में 5 बोट बरामद की और ग्राम दक्षता समिति को सौंपी गई.
दूसरे अभियान में पथक ने नायगांव रेतीघाट में 135 ग्रास रेती, पडोस में रहनेवाले वरूड बगाजी के निम्न जलाशय के पुराने कर्मचारी वसाहत के 600 ब्रास अवैध तरीके से स्टॉक किया. रेती का भंडारण बरामद कर स्थानीय मंडल अधिकारी, पुलिस पटेल, पटवारी व कोतवाल कब्जे के देकर उस पर तहसीलदार को ध्यान रखने की विशेष सूचना दी गई. इसके बाद दूसरे दिन वे बोट नायगांव घाट से उठाकर धामणगांव तहसील कार्यालय में लायी गई. महाराष्ट्र जमीन महसूल अधिनियम की धारा 48 के तहत कार्रवाई की जा रही है. ऐसी जानकारी उपविभागीय अधिकारी इब्राहिम चौधरी ने दी.

* रेती चोरों पर लगायेंगे अंकुश
जिले के रेतीघाट इसी तरह वर्धा नदी से बडे पैमाने में रेती की चोरी की जा रही थी. अवैध तरीके से रेती उत्खनन करने के लिए बोट का उपयोग किया जाता था. वे बोट बरामद की गई है. रेती चोरी पर अंकुश लगाने के लिए जिलास्तर पर दो स्वतंत्र उडनदस्ते तैयार किए गये है. इस दस्ते के माध्यम से चोरी पर अंकुश लगाया जायेगा. महाराष्ट्र अधिनियम की धारा 48 के अनुसार चोरों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
-पवनीत कौर, जिलाधिकारी अमरावती

Related Articles

Back to top button