अमरावती

जी-20 शिखर सम्मेलन

हव्याप्र मंडल का आईकेएस सेंटर देश-विदेशियों की प्रशंसा का केंद्र बना

* पारंपरिक खेल, योग, चिकित्सा, प्राचीन हथियारों का प्रदर्शन
अमरावती/दि.17– हाल ही में पुणे में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल का आईकेएस सेंटर देश-विदेशियों का प्रशंसा का केंद्र बन गया. भारतीय संस्कृति, प्राचीन पांडुलिपियों, ऐतिहासिक हथियारों, चिकित्सा, योग और पारंपरिक खेलों का प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया, जिसमें राज्य के मंत्रियों और कई राजनीतिक पदाधिकारियों और शिक्षाविदों सहित 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने आईकेएस केंद्र के काम पर ध्यान दिया.
श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के आईकेएस केंद्र को सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भारतीय ज्ञान परंपरा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा महाराष्ट्र के प्रतिनिधि के रूप में जी-20 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था. केंद्र नई शिक्षा नीति के तहत पारंपरिक खेल, योग और औषधीय तरीकों जैसे विभिन्न विषयों पर काम कर रहा है.
राष्ट्रीय शिक्षा योजना 2020 में पारंपरिक विषयों को शामिल करने के संबंध में, ऐसे विषयों पर राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम लागू करने की तत्काल आवश्यकता थी, जो आईकेएस द्वारा किया जा रहा है. जिसके माध्यम से छात्रों और समाज को न केवल भारतीय परंपरा का ज्ञान मिलेगा बल्कि इस क्षेत्र में भविष्य में होने वाले शोध कार्यों में भी मदद मिलेगी. केंद्र द्वारा विभिन्न पारंपरिक विषयों पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार, प्रदर्शन और प्राचीन हथियारों और पांडुलिपियों की प्रदर्शनियां आयोजित की गई.
आईकेएस सेंटर के मुख्य परियोजना समन्वयक प्रो. डॉ. माधुरी चेंडके, मार्गदर्शक आचार्य श्रेयस कुरहेकर, उप समन्वयक डॉ. मयूरेश शिंगरूप, प्रणव चेंडके, प्रो. आशीष हटेकर, प्रो. मयूर दलाल एवं सभी शोध अध्यायों को हर स्तर से शुभकामनाएं दी जा रही हैं. हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के उपाध्यक्ष डॉ श्रीकांत चेंडके, प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास देशपांडे और अन्य ने हव्याप्र आईकेएस केंद्र की सफल प्रस्तुति पर खुशी व्यक्त की. उन्होंने राय व्यक्त करते हुए कहा कि यह मंडल के लिए एक बड़ी उपलब्धि और सफलता है.

राजनीतिक अधिकारियों की भेंट
पुणे में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान श्री हव्याप्र मंडल का आईकेएस केंद्र देश और विदेशियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया। इस प्रदर्शनी के दौरान आईकेएस सेंटर की ओर से मॉरीशस की उपप्रधानमंत्री लीलादेवी उकुन लुचुमन, बांग्लादेश के सचिव सरोज कुमार नाथ, केंद्रीय शिक्षा कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसकर, राज्य शिक्षा विभाग अन्नपूर्णा देवी, समेत 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए. राजनीतिक और शिक्षा जगत के गणमान्य व्यक्तियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया.

मंडल के कार्य का गौरव
मंडल के प्रमुख सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल और अमरावती के निवासियों के लिए गर्व की बात है कि जी के दौरान मंडल के आईकेएस केंद्र द्वारा भारतीय पारंपरिक खेलों और सांस्कृतिक गौरव की प्रस्तुति की गई. पुणे में -20 शिखर सम्मेलन की कई देशों और राजनीतिक क्षेत्रों ने सराहना की है.

 

Related Articles

Back to top button