अमरावती

तिवसा तहसील में 12 अपादा मित्र नियुक्त

तहसीलदार के हाथों सुरक्षा कीट का वितरण

तिवसा/दि.27– आपदा के समय नागरिकों की सहायता के लिए शासन व्दारा हाल ही में जिला बचाव दल को 12 दिन का निवासी प्रशिक्षण देकर तिवसा तहसील में 12 आपदा मित्रों का चयन किया गया. 24 फरवरी को स्थानीय तहसील कार्यालय में तहसीलदार वैभव फरकाले के हाथों इन आपदा मित्रों को सुरक्षा कीट का वितरण किया गया.
नैसर्गिक व मनुष्य निर्मित आपदा के समय समन्वय रखना और आपतकालीन परिस्थिति में क्षमता निर्माण करना यह प्राथमिक लक्ष्य रख केंद्र शासन की तरफ से राष्ट्रीय आपदा व्यवस्थापन प्राधिकरण के माध्यम से आग, अतिवृष्टि, चक्रवात, भूकंप जैसे आपतकालीन समय पर नागरिकों को तत्काल सहायता मिलने के लिए आपदा व्यवस्थापन नीति, योजना और मार्गदर्शन कर जिला बचाव दल के मार्गदर्शन में प्रशिक्षित 12 आपदा मित्रों का चयन किया गया. जिला बचाव दल व तहसील स्तर पर आपदा मित्रों का एक प्रशिक्षित दल तैयार कर तहसील में कहीं भी आपातकालीन समय आने पर तत्काल नागरिकों को सहायता मिलने वाली है. सुरक्षा कीट विरतण के अवसर पर नायब तहसीलदार अशोक कालीवलकर, नायब तहसीलदार नरेंद्र कुरलकर, जिला बचाव दल के विशाल निमकर, भूषण वैद्य, आकाश निमकर, अर्जुन सुंदरडे तथा आपदा मित्र संदीप दाहाट, किशोर गोरडे, सौरव गावंडे, सुशील मेश्राम, पाचघरे, रोहित गवई, वैभव तांबे, निकेत मोंढे, शंकर राठोड, अनिकेत केवदे, सोपान गजबे, सूरज केवदे उपस्थित थे.

* आपद मित्र ग्रापं स्तर पर करेंगे प्रबोधन
तिवसा तहसील के 12 आपदा मित्रों को प्रशिक्षित कर नैसर्गिक आपदा में जिला खोज व बचाव दल के साथ कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है. अब यह आपदा मित्र ग्राम पंचायत स्तर पर नागरिकों का प्रबोधन कर नैसर्गिक आपदा के समय खोज व बचाव के समय तत्काल सहायता मिलने कार्यरत रहेेंगे.
– वैभव फरतारे,
तहसीलदार, तिवसा

* तहसील स्तर पर रहेगा कार्य
जिला बचाव दल व तिवसा तहसीलदार के मार्गदर्शन में तहसील में कहीं भी नैसर्गिक आपदा आने पर वहां पहुंचकर सहायता करने के लिए हमारा चयन किया गया है. सभी शासकीय कार्यालय तथा महाविद्यालय, शाला आदि महत्वपूर्ण स्थान पर हमारे संपर्क नंबर दिए गए है.
– संदीप दाहाट,
आपदा मित्र, तिवसा

Related Articles

Back to top button