अमरावतीमुख्य समाचार

दीपावली के बाद अब रहेगी शादियों की धामधूम

कोविड का खतरा घट जाने से फिर दिखेंगे ‘बैन्ड बाजा बारात’

* अगले चार माह तक हैं विवाह के 33 शुभ मुहूर्त

* मंगल कार्यालयों की जमकर हो रही बुकिंग

* इवेंट कंपनियां भी हुई काम में व्यस्त

* त्यौहार के बाद भी बनी रहेगी कारोबारी रौनक

अमरावती/दि.10 – अभी हाल ही में दीपावली पर्व की धामधूम समाप्त हुई है. वहीं अब तुलसी विवाह के बाद से शादी-ब्याह की धामधूम शुरू होने जा रही है. ऐसे में पर्व व त्यौहारों का सीझन बीतने के बाद भी कारोबारी रौनक बनी रहेगी और कोविड संक्रमण का खतरा और असर काफी हद तक घट जाने के चलते लंबे समय बाद बैण्डबाजा बारात की धूमधाम के बीच पूरी तडक-भडक के साथ विवाह समारोह आयोजीत होते दिखाई देंगे. इससे कारोबार और बाजार में अच्छी-खासी चहल-पहल बनी रहेगी. जिसके लिए अभी से जमकर तैयारियां भी चल रही है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के खतरे एवं लॉकडाउन के चलते बीते दो वर्षों से सभी मंगल कार्यालयों व मैरेज लॉन में सन्नाटा पसरा हुआ था. क्योंकि धुमधडाके के साथ भव्य-दिव्य तरीके से विवाह समारोह आयोजीत करने पर प्रतिबंध लगाये गये थे. लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो गया है. जिसके चलते तमाम तरह के प्रतिबंधों को अब हटा दिया गया है. ऐसे में कई परिवारों में अब अपने विवाहयोग्य बच्चों की शादी धूमधाम के साथ करने को लेकर तैयारियां चल रही है. वहीं जारी नवंबर माह से आगामी फरवरी माह तक विवाह के कई शुभ मुहूर्त भी है. अत: इन शुभ मुहूर्तों पर विवाह की अच्छी-खासी धामधूम दिखाई दे सकती है. साथ ही साथ पहले की तरह सडकों पर बैण्ड-बाजा, बारात का दृश्य भी दिखाई दे सकता है. विवाह समारोहों को लेकर चल रही इन तैयारियों के बीच सभी मंगल कार्यालयों व लॉन में बुकींग को लेकर काफी हद तक तेजी है और कई तारीखों की बुकींग भी हो चुकी है. साथ ही साथ विवाह समारोहों में डेकोरेशन, कैटरिंग जैसे विभिन्न कामों का जिम्मा लेनेवाली इवेंट कंपनियों द्वारा भी ऑर्डर लेने शुरू कर दिये गये है और अब सभी लोग अपने-अपने काम में व्यस्त होते दिखाई दे रहे है.
ज्ञात रहे कि, दीपावली के बाद तुलसी विवाह से वैवाहिक मुहूर्तों की सही अर्थों में शुरूआत होती है. जिसके अनुसार इस वर्ष 20 नवंबर से वैवाहिक समारोह शुरू होने जा रहे है. पंचांग के मुताबिक नवंबर माह में 4, दिसंबर माह में 12, जनवरी माह में 7, फरवरी माह में 6 तथा मार्च माह में 5 वैवाहिक मुहूर्त है. इसके अलावा अन्य शुभ दिवस व मांगलिक कार्यक्रम के लिए योग्य मुहूर्त भी है. ऐसे में आगामी चार माह तक विवाह समारोह सहित मांगलिक कार्यों की धामधूम दिखाई देगी और एक बार फिर पहले की तरह भव्य-दिव्य तरीके से विवाह समारोह आयोजीत होते दिखाई देंगे. जिसे लेकर अभी से काफी हद तक उत्साह देखा जा रहा है.

* कोविड ने घटा दी थी चमक, अब आशाएं जागी

उल्लेखनीय है कि, विगत डेढ वर्ष के दौरान राज्य में कोरोना ने हाहा:कार मचा दिया था. जिसकी वजह से उद्योग व व्यवसाय क्षेत्र के साथ-साथ पारिवारिक वातावरण भी काफी हद तक अस्त-व्यस्त हो चला था. लॉकडाउन, कडे प्रतिबंध व कोविड संक्रमण का डर आदी बातों के चलते विवाह कार्य से संबंधित सभी व्यवसायों पर ताले लग गये थे. हालांकि इस दौरान कई परिवारों ने पारिवारिक स्तर पर अपने विवाहयोग्य बच्चों के विवाह संपन्न कराये. वहीं कई वैवाहिक समारोह कुछ समय के लिए आगे मुल्तवी कर दिये गये. लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा घटने और पाबंदियों के हटने की वजह से एक बार फिर वैवाहिक समारोहों का धूमधडाके के साथ आयोजन करने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. ऐसे में इस समय सभी मंगल कार्यालयों, लॉन व पार्टी हॉल में साफ-सफाई व रंगरोगन के काम शुरू हो गये है. साथ ही मंडप व डेकोरेशन, कैटरिंग, बैण्ड-बाजा जैसे व्यवसायों से जुडे लोगबाग भी आगामी चार माह के दौरान आयोजीत होनेवाले विवाह समारोहों को लेकर काफी आशान्वित दिखाई दे रहे हैं.

* ऐसे हैं मुहूर्त- नवंबर माह में 20, 21, 29 व 30 नवंबर ऐसे चार वैवाहिक मुहूर्त हैं.
– दिसंबर माह में 1, 7, 8, 9, 13, 19, 24, 26, 27, 28, 29, 30 व 31 दिसंबर ऐसे 12 वैवाहिक मुहूर्त हैं.
– जनवरी माह में 20, 22, 23, 24, 26, 27 व 29 जनवरी ऐसे 7 वैवाहिक मुहूर्त हैं.
– फरवरी माह में 5, 6, 7, 10, 16 फरवरी तथा मार्च माह में 23, 25, 26, 28 व 29 मार्च ऐसे पांच-पांच वैवाहिक मुहूर्त हैं.

 

* होटल महफिल व सिकची रिसोर्ट बने है पहली पसंद

इस समय हर कोई अपने विवाहयोग्य बच्चों का वैवाहिक समारोह बडी धूमधाम के साथ करना चाहता है और भव्यता व दिव्यता में कोई कोरकसर नहीं छोडना चाहता. ऐसे में आर्थिक रूप से संपन्न लोगों द्वारा शहर के कैम्प परिसर स्थित होटल महफिल इन व होटल ग्रैण्ड महफिल तथा वलगांव स्थित सिकची रिसोर्ट को वेन्यू के तौर पर सबसे पहली प्राथमिकता दी जा रही है. जहां पर पूरे तामझाम के साथ वैवाहिक समारोह आयोजीत करने की तमाम सुविधाएं व आवश्यक प्रबंध होते है. उल्लेखनीय है कि, जिले के तहसील क्षेत्रों में रहनेवाले आर्थिक रूप से संपन्न कई लोगबाग ही अमरावती आकर इन्हीं दो प्रमुख वेन्यू पर अपने बच्चों का वैवाहिक समारोह आयोजीत करने की चाहत रखते है. ऐसे में होटल महफिल व सिकची रिसोर्ट पर अभी से बुकिंग के लिए काफी रश देखा जा रहा है.

* सराफा व रिटेल में अब भी तेजी का माहौल

इस बार दशहरा व दीपावली पर्व पर बाजार में अच्छी-खासी ग्राहकी का माहौल रहा. लोगबाग करीब डेढ वर्ष तक लॉकडाउन सहित प्रतिबंधात्मक नियमों की वजह से काफी हद तक तंग आ चुके थे. ऐसे में लोगों ने त्यौहारों पर जमकर खरीददारी करते हुए खुशियां मनायी. वहीं अब आगामी 20 नवंबर से शादी-ब्याह का सीझन शुरू होने जा रहा है. जिसके चलते सराफा बाजार और रिटेल सेक्टर में अब भी तेजी बनी हुई है. बता दें कि, 65 फीसद रिटेल खरीददारी शादी-ब्याह के अवसर पर होती है और पूरे सालभर के व्यवसाय में से 40 फीसद व्यवसाय इन्हीं दो माह के दौरान होता है. ऐसे में दीपावली पर जोरदार कारोबार से उत्साहित कारोबारी अब शादी-ब्याह की बिक्री हेतु तैयारियों में जुट गये है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस वर्ष फसलों की स्थिति भी अच्छी है. ऐसे में बाजार मजबूत है और शहर सहित ग्रामीण इलाकों में भी जमकर शादी-ब्याह होने के आसार है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस बार दीपावली के पर्व ने देशभर में शायद कोरोना के अंधकार को दूर कर दिया है. जिससे बाजारों में रौनक छा गई और कारोबार का यह उल्लास त्यौहार के बाद भी बरकरार रहेगा. जिसे बडे पैमाने पर लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा.

* देशभर में एक माह के दौरान 25 लाख शादियां

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक आगामी एक माह के दौरान देशभर में करीब 25 लाख विवाह समारोह आयोजीत होने का अनुमान है. जिससे बाजार में करीब 3 लाख करोड रूपये आयेंगे. इसके साथ ही प्रतिबंधात्मक नियमों के हटने से अब डेस्टिनेशन वेडिंग के भी 20 से 30 फीसद बढने की उम्मीद है. हालांकि लोगबाग अब भी विदेशी डेस्टिनेशन की बजाय देश में ही शानदार डेस्टिनेशन पर मैरेज इवेंट आयोजीत करने को प्राथमिकता दे रहे है. इस वर्ष अगले चार माह के दौरान वेडिंग कारोबार 4.5 लाख करोड से अधिक होने की संभावना है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, पहले की तुलना में अब कोविड संक्रमण काल के बाद शादियां 25 फीसद महंगी हो गई है. किंतु इसके बावजूद लोगोें के उत्साह में कोई कमी नहीं है.

Related Articles

Back to top button