अमरावती

बागलिंगा लघुप्रकल्प पूर्ण; दस गांवों को सिंचाई का लाभ

अचलपुर में चार, चिखलदरा के 6 गांव

* जल संचयन का लक्ष्य
अमरावती/दि.28-बागलिंगा लघु प्रकल्प चिखलदरा तहसील के बागलिंगा गांव के पास दातपाडी नदी पर साकार किया गया है. इस प्रकल्क से करीबन 10 गांवों को सिंचाई का लाभ होगा. इस बार जल संचयन निर्मिति का लक्ष्य है. जिसके अनुसार पाटबंधारे अभियंताओं द्वारा नियोजन किया गया है.
बागलिंगा प्रकल्प यह अमरावती विभाग के पाटबंदारे विकास क्षेत्र का अनुशेष दूर करने के लिए नियोजित प्रकल्प में से है. इस योजना से ेअमरावती जिले के अचलपुर तहसील के चांर गांव व चिखलदरा तहसील के 6 गांव ऐसे 10 गांवों के 1213 हेक्टर क्षेत्र को सिंचाई का लाभ मिलेगा.
अमरावती जिला यह सिंचाई मेंं पहले ही पीछे है. जिसके चलते बागलिंगा प्रकल्प यह भविष्य में सिंचाई की दृष्टि से संजीवनी साबित होगा. अल्पावधि में ही यह प्रकल्प पूर्ण होकर भरने के लिए सज्ज हो गया है.
* ऐसी है इस प्रकल्प की रचना
मिट्टी बांध की लंबाई 720 मीटर होकर महत्तम ऊंचाई 30.95 मीटर है. बंदिस्त नलिका वितरण प्रणाली द्वारा 14 गांवों को सिंचाई का लाभ मिलेगा. प्रकल्प को भरने का कार्य जून 2023 में पूर्ण करने का नियोजन है. प्रकल्प का कुल 7.28 दलघमी जलसंचयन है. प्रकल्प पर 0.955 दलघमी पानी पीने के लिए आरक्षित है. इसमें से प्रकल्प से बागलिंगा 14 गांव प्रादेशिक जलापूर्ति योजना के लिए 0.699 दलघमी व शहापुर एवं 3 गांव प्रादेशिक जलापूर्ति यजना के लिए 0.237 दलघमी इस योनजा को मंजूरी प्राप्त हुई है. प्रकल्प में इस वर्ष जल संचयन निर्माण होगा.

के लिए पानी मिले, इसके लिए बंदिस्त नलिका डाली जा रही है. पीने का पानी आरक्षित रखने बाबत का नियोजन किया गया है. इस प्रकल्प से 14 गांवों प्रादेशिक जलापूर्ति योजना में जोड़े जाएंगे.
– सुधाकर आडे, कार्यकारी अभियंता, पाटबंधारे, अमरावती

Related Articles

Back to top button