अमरावती

बारिश के कारण खेतों में घुसा पानी, कई मकान भी क्षतिग्रस्त

मेन हेडिंग- जिले के सात राजस्व मंडल में अतिवृष्टि से जनजीवन प्रभावित

* 2 तहसील प्रभावित, अंकुरित फसल संकट में
अमरावती/दि.13- विगत कुछ दिनों से जिले में हो रही बारिश से फसलों सहित कई मकानों को नुकसान पहुंचा है. सात राजस्व मंडल में अतिवृष्टि होकर दो तहसील बाधित हुए है. इतनाही नहीं तो अंकुरित फसल संकट में आई है, वहीं फलफसलों को भी नुकसान पहुंचा है. जिले में बीते 24 घंटे में निरंतर वर्षा हुई. चांदुर बाजार तहसील के तीन और नांदगांव खंडेश्वर तहसील के चार राजस्व मंडल का इसमें समावेश है. कुछ सर्कल में फसल अंकुरित हुई थी. लेकिन मूसलाधार बारिश से नए रोप सहित फलफसल प्रभावित हुई है0 65 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने पर अतिवृष्टि दर्ज की जाती है. जून माह से शुरु बारिश के मुकाबले मंगलवार यानि 11 जुलाई को सभी ओर पहलीबार बारिश हुई. इसके अलावा सात राजस्व मंडल में हुई अतिवृष्टि भी इस सीजन की पहली अतिवृष्टि है. सभी ओर बारिश होने से नदी-नाले लबालब हुए है. वहीं इनमें से कुछ नदी नाले उफान पर है. बुधवार की सुबह 24 घंटे में नांदगांव खंडेश्वर तहसील में सर्वाधिक 68.9 मिलीमीटर बारिश हुई. तथा सबसे कम 3.6 मिमी बारिश चांदुर रेल्वे में दर्ज की गई. 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने से अंकुरित फसल रहेगी या नहीं इसकी चिंता किसानों में देखी जा रही है.

अपेक्षा से कम बारिश
जिले में औसतन 28.3 मिमी बारिश दर्ज होने पर 1 जून से 12 जुलाई दौरान हुई औसतन बारिश 172.7 मिमी दर्ज की है.यह बारिश अपेक्षित बारिश से कम ही है. पिछले 10 सालों की रिपोर्ट देखी जाए तो अब तक जिले में औसतन बारिश 253.1 मिमी होती है. इस प्रमाण को देखते हुए इस वर्ष और भी बारिश होना आवश्यक है.

पंचनामा शुरु
विगत दो दिन में जिले में सभी ओर बारिश हुई. नांदगांव खंडेश्वर तहसील में बारिश 65 मिमी से अधिक होने से वहां अतिवृष्टि दर्ज की गई. इसके अलावा चांदूर बाजार तहसील के तीन राजस्व सर्कल में भी ऐसी ही स्थिति है. इसलिए दोनो तहसील सहित अन्य स्थानों पर हुए नुकसान का पंचनाम शुरु है. जल्द ही प्राथमिक रिपोर्ट मिलेगी, यह जानकारी निवासी उपजिलाधिकारी डॉ.विवेक घोडके ने दी.

Related Articles

Back to top button