अमरावती

वंचित तहसील के किसानों को कब मिलेगा पुनर्भुगतान?

जिले में केवल २३०९ किसान पात्र, १५ हजार वंचित

अमरावती/दि. ५– खरीफ के नुकसान भरपाई में वंचित पांच तहसील के केवल २३०९ किसानों को पुनर्भुगतान मिला है. १.०६ करोड़ की भरपाई कंपनी द्वारा दो दिन में दी गई है. इन तहसील के १५ हजार किसानों को वंचित रखा गया है, यह आरोप किसानों ने किया है. इस बार खरीफ की फसल ८४ राजस्व मंडल में अतिवृष्टि और निरंतर बारिश से तबाह हो गई. इसके लिए फसल बीमा कंपनी के पास १.२६ लाख किसानों ने निर्धारित अवधि में पूर्व सूचना दाखिल की है. इनमें से करीब २६ हजार ३८४ आवेदन कंपनी स्तर पर रद्द किए गए. इन आवेदनों को पात्र ठहराया जाए, इसके लिए अधिकारियों ने सूचना देने पर कंपनी ने इनकार किया है. ८४ राजस्व मंडल में अतिवृष्टि व निरंतर बारिश से सोयाबीन फसल का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. औसतन उत्पादन ५० फीसद से कम होने से जिलाधिकारी ने ८० राजस्व मंडल के लिए अधिसूचना जारी की. इसके बाद एक महिने में किसानों को सीधे बीमा देना कंपनी को अनिवार्य किया है.
पांच तहसील में बीमा पुनर्भुगतान
तहसील किसान पुनर्भुगतान
अचलपुर- ५७० – ३२.१३ लाख
अंजनगांव सुर्जी -२४२ – ९.६५
चांदूर बाजार – १२५१ -५१.५६
चिखलदरा – ४१ – २.५७
धारणी – २०५ – १०.५८
कुल – २३०९ – १०६.५० लाख
* कटाई के पश्चात नुकसान ग्रस्त किसानों को भरपाई
फसल कटाई के बाद हुए नुकसान के लिए १० हजार ५७६ किसानों को नुकसान भरपाई दी जाएगी. इसमें अचलपुर तहसील में १२३६, अमरावती में ३९०, अंजनगांव २१०९, भातकुली ४५८, चांदुर रेल्वे २३७, चांदूर बाजार २७२२, चिखलदरा ३१८, दर्यापुर ३५३, धामणगांव ४७९, धारणी ६९४, मोर्शी २१४, नांदगांव खंडेश्वर २१४, तिवसा ६३०९ और वरूड तहसील में १४२९ किसान है.
* ७२,२६१ किसानों को ६७.३८ करोड मंजूर
स्थानिक आपदा के लिए ७२ हजार २६१ किसानों को ६७.३८ करोड रुपए पुनर्भुगतान मंजूर किया है. अचलपुर तहसील में १२३६, अमरावती ७४४६, अंजनगांव ४८९, भातकुली ६५८४, चांदुर रेल्वे ८५१०, चांदूर बाजार १२५१, चिखलदरा ४१, दर्यापुर १२७९, धामणगांव ४६७९, धारणी ४३४, मोर्शी ५७०४, नांदगांव २६२४३, तिवसा ६३०९ और वरूड तहसील में १४२९ किसान है.

कंपनी को पूर्व सूचना प्राप्त
१,२५,९०२
कंपनी द्वारा पात्र आवेदन
९९,५१८
पुनर्भुगतान प्राप्त किसान
७१,५९४
पुनर्भुगतान की रकम
६७.८९ करोड
कंपनी द्वारा पात्र किसान
८२,८३७
प्रदान किया जाने वाला कुल पुनर्भुगतान
८०.२४ करोड़

Related Articles

Back to top button