अमरावतीमुख्य समाचार

शांतिपूर्ण व पारिवारिक माहौल में हुए पूज्य पंचायत कंवरनगर के चुनाव

मतदान प्रक्रिया के जरिये चुने गये 27 सदस्य

* 58 सदस्यों का पहले ही हो चुका था निर्वाचन
* मतगणना पश्चात नवनिर्वाचित सदस्यों के नामों की हुई घोषणा
* तीन वर्षों के लिए हुआ है 85 सदस्यों का निर्वाचन
अमरावती/दि.21– कंवरनगर एवं इस परिसर से सटे क्षेत्रों में रहनेवाले सिंधी समाज बंधुओं का प्रतिनिधित्व करनेवाली पूज्य पंचायत कंवरनगर के सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया गत रोज बडे ही शांतिपूर्ण तरीके एवं पारिवारिक माहौल में संपन्न हुई.
बता देें कि, इस बार पूज्य पंचायत कंवरनगर में सदस्यों का चयन करने हेतु कुल 10 प्रभाग बनाये गये थे. जिसमें से 7 प्रभागों में 58 सदस्यों का पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो गया था. वही प्रभाग क्रमांक 3 बाबा हरदासराम सोसायटी परिसर, प्रभाग क्रमांक 6 नासिककर प्लॉट व बापू कालोनी परिसर तथा प्रभाग क्रमांक 8 अंबिका नगर व बालाजी नगर परिसर से 9-9 सदस्योें का चयन करने हेतु गत रोज चुनाव करवाये गये और मतदान की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात मतगणना पूरी करते हुए विजयी सदस्यों के नामों की घोषणा की गई और गत रोज 27 सदस्यों का मतदान के जरिये निर्वाचन होने के साथ ही अब पूज्य पंचायत कंवरनगर में आगामी तीन वर्षों के लिए कुल 85 सदस्य निर्वाचित हो गये है. जिनके द्वारा आगामी रविवार को होनेवाली आमसभा में पूज्य पंचायत कंवरनगर के अध्यक्ष, सचिव व कोषाध्यक्ष के साथ ही 11 सदस्यीय कार्यकारिणी का चयन किया जायेगा.
उल्लेखनीय है कि, पूज्य पंचायत कंवरनगर अंतर्गत कुल 1 हजार 678 घरवाले वोट है और प्रत्येक 20 घरों के लिए पूज्य पंचायत में एक सदस्य निर्वाचित होता है. इस बार पूज्य पंचायत कंवर नगर मेें कुल 10 प्रभाग बनाये गये थे. जिसके तहत हर प्रभाग से घरवाले वोट की संख्या के मद्देनजर सदस्यों का चयन करना था. इसमें से 7 प्रभागों में जीतनी सीटें थी, उतने ही नामांकन प्राप्त रहने के चलते कुल 58 सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन हुआ. वहीं शेष तीन प्रभागों से 9-9 सीटों पर नामांकन अधिक रहने के चलते गत रोज मतदान की प्रक्रिया पूर्ण करायी गई.
प्रभाग क्रमांक 3 बाबा हरदासराम सोसायटी परिसर के लिए कंवरनगर क्षेत्र के पूज्य डेवरीसाहब में मतदान हुआ. जहां पर प्रेमचंद कुकरेजा द्वारा चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया. यहां कुल 185 घरवाले वोट में से 153 घरवाले वोट पडे. इस प्रभाग में कुल 15 सदस्य चुनावी मैदान में थे. जिसमें से सर्वाधिक वोट प्राप्त करनेवाले 9 सदस्यों को निर्वाचित घोषित किया गया.
प्रभाग क्रमांक 6 नासिककर प्लॉट बापू कालोनी परिसर के लिए कंवरनगर स्थित पूज्य सेवा मंडल में मतदान की प्रक्रिया पूर्ण हुई. जहां पर मोहनलाल मंधानी ने मतदान अधिकारी के रूप में काम संभाला. इस प्रभाग से कुल 17 उम्मीदवार मैदान में थे. जिनमें से 9 सदस्यों का निर्वाचन हुआ. यहां पर 172 घरवाले वोट में से 105 घरवाले वोट पडे.
प्रभाग क्रमांक 6 अंबिका नगर व बालाजी प्लॉट परिसर हेतु सिंधु नगर स्थित धर्मशाला में मतदान हुआ. जहां पर क्षेत्र के पार्षद बलदेव बजाज एवं नानकराम मूलचंदानी ने चुनाव संबंधी जिम्मेदारी संभाली. इस प्रभाग में कुल 14 प्रत्याशी मैदान में थे. जिनमें से 9 प्रत्याशियों का सदस्य के तौर पर निर्वाचन हुआ. इस प्रभाग में 182 में से 183 घरवाले वोट पडे.

गत रोज हुए चुनाव हेतु मुख्य निर्वाचन अधिकारी के तौर पर मनोज हरवानी के नेतृत्व में दीपक सोमय्या, सुयोग लढ्ढा, राजेश गट्टाणी, कौशल कारडा, जय छाबडिया, हरीश लढ्ढा, अंशूल अग्रवाल, राजेश जेसवानी, पवन नानवानी, सौरभ मालाणी, अशोक नानवानी, मनोज चांदवानी, मंगेश देशपांडे, अतुल सराफ व अजय सोजरानी ने सहनिर्वाचन अधिकारी के तौर पर मतदान मतगणना की प्रक्रिया में हिस्सा लिया. अपरान्ह 3 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलने के बाद शाम 5 बजे तक मतगणना की गई. पश्चात मुख्य निर्वाचन निर्णय अधिकारी मनोज हरवानी ने 27 सदस्यों के निर्वाचन की घोषणा की. इस कार्य में पूज्य पंचायत कंवरनगर की चुनाव समिती के शंकरलाल बतरा, शंकरलाल मंधान, सुदामचंद तलडा, बलदेव बजाज, नानकराम मूलचंदानी, पं. महेश शर्मा का भी सहयोग मिला.

* किस प्रभाग से कौन निर्वाचित
प्रभाग क्रमांक 1 – दरबार परिसर
दिलीप शादी
राजेश खत्री
मनोज बत्रा
जयप्रकाश कुकरेजा
अमित नानवानी

प्रभाग क्रमांक 2 – शिवमंदिर परिसर
विशाल राजानी
मनोहर झांबानी
मनीष झांबानी
महेश भूतडा
राजेश हरवानी
श्याम भूतडा
मुकेश छाबडा

प्रभाग क्रमांक 3 – हरदासराम सोसा.
मुकेश खत्री
मुकेश बख्तार
सुनील डेंबला
दीपक मोरडिया
शंकरलाल मंधान
शंकरलाल बत्रा
सुदामचंद तलडा
कपिल बख्तार
अशोक शादी

प्रभाग क्रमांक 4 – विआयपी परिसर
राजकुमार बोधानी
विनोद शर्मा
संजय शादी
राजेश बजाज
दिलीप सावरा
संतोष राजवानी
सनी तलडा
शंकर शादी

प्रभाग क्रमांक 5 – सुदर्शन परिसर
मुकेश फेरवानी
जगदीश छतवानी
संतोष साबलानी
सुरेश चांदवानी
राजकुमार रत्नानी
संजय शादी
चंदरलाल मखवानी
राजेश नानवानी
प्रदीप हरवानी
मुकेश कृष्णचंदानी
जयराम सेवानी
राकेश लुंड
मनोहरलाल चावला
्रेप्रेमचंद कुकरेजा
रमेशलाल खत्री
संजय सोजरानी

प्रभाग क्रमांक 6 – नासिककर प्लॉट व बापू कालोनी
इंदरलाल दीपवानी
सतीश हरवानी
विजय खत्री
घनश्याम बत्रा
प्रदीप प्रितमवानी
मनोज अडवानी
राम किंगरानी
जगदीश दौलतानी
देविदास नानवानी

प्रभाग क्रमांक 7 – सिंधु नगर
मोहनलाल मंधानी
सदुभाई पुनशी
सुनील छबीरा
तिरथदास बजाज
बलदेव बजाज
अनिल नानवानी
अजय बत्रा
शंकरलाल बत्रा
होतचंद नानवानी
सुधीर बजाज
सुनील केवलरामाणी
बलदेव मंधान
नानकराम मूलचंदानी

प्रभाग क्रमांक 8 – अंबिका नगर व बालाजी नगर
महेश बत्रा
लिलाराम कुकरेजा
राजा नानवानी
विजय मकडा
ओमप्रकाश खेमचंदानी
संजय कटारिया
अनिल अडवानी
तरूण बुधवानी
हरीश करवा

प्रभाग क्रमांक 9 – राजापेठ बर्फ कारखाना
नानकराम आहूजा
एड. वासुदेव नवलानी
रोशनलाल हबलानी
राजेश शादी
महेश हरवानी
विजय हरवानी

प्रभाग क्रमांक 10 – बाहरी परिसर
जयराम आहूजा
सुशीलकुमार शादी

* अगले रविवार हो सकता है अध्यक्ष पद का चयन
– नवनिर्वाचित सदस्यों ने की गुप्त मतदान कराने की मांग
बता दें कि, आगामी तीन वर्षों के लिए पूज्य पंचायत कंवरनगर के 85 सदस्यों का चयन हो चुका है. जिनकी सर्वसाधारण बैठक आगामी रविवार 27 फरवरी को बुलाते हुए पंचायत के अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व सचिव सहित 11 सदस्यीय कार्यकारिणी का चयन किया जायेगा. अब तक के इतिहास में पंचायत सदस्यों की बैठक में आम सहमति के साथ अध्यक्ष का चयन किया जाता रहा है और अध्यक्ष द्वारा अपनी कार्यकारिणी चुनी जाती रही है. किंतु इस बार निर्विरोध निर्वाचित सदस्यों के साथ-साथ मतदान प्रक्रिया के जरिये निर्वाचित सदस्यों द्वारा मांग की जा रही है कि, जिस तरह सदस्यों का चुनाव लोकतांत्रिक पध्दती से मतदान के जरिये किया गया है, उसी तरह अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों सहित 11 सदस्यीय कार्यकारिणी का चयन भी गुप्त मतदान पध्दति के जरिये किया जाना चाहिए, ताकि सभी सदस्य बिना किसी दबाव में आये अपनी पसंद का अध्यक्ष चुन सके और अध्यक्ष सहित कार्यकारिणी का चयन पारदर्शक तरीके से हो.

Related Articles

Back to top button