अमरावती

सभागृह नेता तुषार भारतीय ने लिया पीएम आवास योजना का जायजा

अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.७ – मनपा में भाजपा सभागृह नेता तुषार भारतीय ने प्रधान मंत्री आवास योजना का जायजा लिया और उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये. जमीन का साधन संपत्ती के रुप में इस्तेमाल कर झोपडियों का निर्माण किया गया. संबंधित स्थान पर पुनर्वास कर लोगों को प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत घरकुल का लाभ दिया जा रहा है. शासन द्बारा दिये गये आदेशानुसार आवास योजना के लाभार्थियों को जमीन का वितरण किया जा रहा है. यह प्रक्रिया तत्काल पूर्ण कर लाभार्थियों को जमीन मुहय्या करवाए, ऐसी निर्देश मनपा के सत्ता पक्ष नेता तुषार भारतीय ने अधिकारियों को दिये.
तुषार भारतीय के अध्यक्षता में प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत पट्टे वितरण संबंधी समिक्षा बैठक का आयोजन किया गया था. बैठक में शहर अभियंता रविंद्र पवार, प्रधानमंत्री आवास योजना के उपअभियंता सुनिल चौधरी, बिजली विभाग के प्रतिनिधि, तहसील नगर रचना विभाग की प्रतिनिधि उपस्थित थे. शहर में 107 स्थानों पर झोपडपट्टीयां है. इनमें से 69 झोपडी का सर्वेक्षण पुर्ण हो चुका है. प्रशासन द्बारा 14 झोपड पट्टियों के प्रस्ताव शासन को भिजवाये गये है. जबकि 55 झोपडपट्टियों के नक्शे प्रमाणित और एनओसी के लिए 6 कार्यालयों में पेश किये गये. 14 झोपडपट्टियों को समिति द्बारा मंजूरी दे दी गई है. यहां के 450 लाभार्थियों को जमीन पट्टे का वितरण किया गया है.
किंतु अभी भी भूमि अभिलेख कार्यालय में 19, नगर रचना विभाग में 1, तहसील कार्यालय में 2, उप विभागीय कार्यालय में 55, बिजली महामंडल में 24, लोकनिर्माण विभाग में 48 मामले प्रलंबित है. इन नागरिकों को विभाग द्बारा तत्काल प्रलंबित सूची से बाहर निकालने का प्रयास किया जाए. झोपडपट्टियों का सर्वेक्षण कर संबंधित विभागों द्बारा एनओसी उपलब्ध करवाए, ऐसी सूचनाएं समिक्षा बैठक में तुषार भारतीय ने दी. उन्होंने यह भी कहा कि, लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवाज योजना का लाभ प्राप्त हो इसके लिए कामकाज की गति बढाना जरुरी है. आवास यह जनता की मूलभूत आवश्यकता है, जिसे मुहय्या करवाने मेें प्रशासन ने भी सहयोग देना चाहिए.

Related Articles

Back to top button