अमरावती

सीपी रेड्डी की संकल्पना पर ‘साइबर पुलिस आपके द्वार’ नया उपक्रम

एनसीसी कैडेट्स को साइबर क्राईम के बारे में दी गई जानकारी

अमरावती/दि.26-साइबर अपराधी नीत नई ट्रीक अपनाकर नागरिकों को ठग रहे है. इसी के मद्देनजर नागरिकों को सतर्क करने और खबरदारी लेने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी की संकल्पना से शहर में ‘साइबर पुलिस आपके द्वार’ यह नया उपक्रम चलाया जा रहा है. सीपी रेड्डी के इस उपक्रम को सभी ओर सराहा जा रहा है. इस उपक्रम के तहत एनसीसी कैडेट्स को साइबर क्राईम के बारे में जानकारी देकर उपाय योजनाएं बताई गई. महाराष्ट्र एनसीसी बटालियन का वीएमवी परिसर में दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है. शिविर में महाराष्ट्र एनसीसी बटालियन यवतमाल जिले की विभिन्न स्कूल-कॉलेजों के 400 एनसीसी कैडेट्स ने सहभाग लिया है. साइबर पुलिस आपके द्वारा उपक्रम के अंतर्गत शुक्रवार 25 अगस्त को एपीआई अनिकेत कासार और पुलिस कर्मी ताहेर अली सैयद ने एनसीसी कैडेट्स का मार्गदर्शन किया. तथा महिला और लडकियों को साइबर सुरक्षा व साइबर अपराधों को लेकर किस तरह सतर्क रहें, इसके सूचना पत्रक भी बांटे गए. वीडियो क्लिप दिखाकर जनजागरूकता भी की गई. इस अवसर पर 47-महाराष्ट्र एनसीसी बटालियन यवतमाल के कमाडंट ऑफिसर कर्नल अनूप नायर, एनसीसी प्रशिक्षक सुभेदार मेजर, रोहतास, सुभेदार वीरेंद्र सिंग और एनसीसी बटालियान के आर्मी अधिकारी व जवान उपस्थित थे.

अज्ञात कॉल रिसीव न करें
पुलिस आयुक्तालय द्वारा नागरिकों को सूचित किया गया है कि, अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल रिसीव ना करें. साइबर अपराधी वीडियो कॉल कर उसकी स्क्रिन रिकॉर्डिंग करते है. जिसे बाद में एडिट कर अश्लील वीडियो तैयार कर नागरिकों को ब्लैकमेल कर पैसों की मांग की जाती है. फिलहाल वाइस क्लोन फ्रॉड के माध्यम से नागरिकों के साथ जालसाजी की जा रही है. साइबर अपराधी आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स नामक नई टेक्नोलॉजी का उपयोग अपने नजदीकी रिश्तेदार की आवाज में कॉल कर हॉस्पिटल अथवा दुर्घटना का बहाना कर ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने के लिए विवश करते है. अमरावती शहर के नागरिक इस जालसाजी का शिकार न हो इसके लिए विशेष सावधानी बरतें, यह आह्वान सीपी रेड्डी ने किया है.

शिकायत करें
साइबर क्राईम के भुक्तभोगी साइबर क्राईम के पोर्टल पर शिकायत करें. इसके अलावा 1930 क्रमांक के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके भी शिकायत कर सकते है. या नजदीकी पुलिस स्टेशन अथवा साइबर पुलिस थाना में प्रत्यक्ष जाकर भी शिकायत दे सकते हैं.
-अनिकेत कासार, एपीआई, साइबर

Related Articles

Back to top button