अमरावती

सोयाबीन और सूर्यफूल तेल के भाव नियंत्रित

दिवाली में था 180 रुपए किलो, अब 110 से 115 रुपए हुए भाव

अमरावती/दि.28- सोयाबीन और सूर्यफूल खाद्य तेल के भाव में पिछले छह माह की तुलना में प्रति किलो 60 से 70 रुपए गिरावट आई है. इस कारण लगातार महंगाई की मार झेल रहे आम नागरिकों को राहत मिली है. छह माह पूर्व सोयाबीन, सूर्यफूल तेल के खुदरा बाजार में प्रति किलो भाव 180 से 190 रुपए तक पहुंच गए थे. लेकिन वर्तमान में सोयाबीन तेल के भाव 110 से 115 रुपए भाव तक आ गए हैं. आज सोयाबीन डिब्बे के भाव 1590 रुपए बताए गए हैं.
अंतर्राष्ट्रीय बाजार की मांग, भाव तथा देशभर में हुए तेल बीज के उत्पादन पर खाद्य तेल के भाव अलंबित रहत हैं. विश्व के चार से पांच देशों से भारत में भारी मात्रा में सोयाबीन और पॉम तेल की आवक होती है. विदेश में वर्तमान में इस तेल के भाव कम हुए है. साथ ही स्थानीय बाजार में सोयाबीन के भाव 5 हजार क्विंटल से भी नीचे आ गए है. परिणामस्वरुप भारत में सोयाबीन तेल के भाव में गिरावट आई है. सोयाबीन के साथ सूर्यफूल तेल के मूल्य में भी गिरावट आई है. फल्ली तेल के भाव अभी 175 से 180 रुपए किलो है. छह माह पूर्व फल्ली तेल 200 से 210 रुपए किलो था जो अब थोडा बहुत कम हो गया है.

* जीरा के भाव हुए दोगुने
छह माह पूर्व खुदरा बाजार में 320 रुपए किलो रहा जीरा अब 700 रुपए पहुुंच गया है. इससे जीरे के दाम दोगुने से अधिक बढे दिखाई दे रहे हैं. इसी तरह छह माह पूर्व बडीशेप का भाव 300 रुपए किला था वह वर्तमान में 500 रुपए पहुंच गया है.

* अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भाव
छह माह पूर्व की तुलना में सोयाबीन और सूर्यफूल तेल के भाव अब कम हुए है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पॉम तेल के भाव कम हुए हैं. साथ ही सोयाबीन के दाम भी कम होने से वर्तमान में खुदरा बाजार में सोयाबीन और सूर्यफूल तेल प्रतिकिलो 115 से 120 रुपए के आसपास है.
– जगदीश जोशी,
विके्रता

Related Articles

Back to top button