अमरावतीमहाराष्ट्र

1.18 लाख वाहन चालकों को डेढ करोड का दंड, फिर भी सुधार नहीं

शहर में धडल्ले से होता है यातायात नियमों का उल्लंघन

अमरावती/दि.15– वर्ष 2023 में करीब 1 लाख 18 हजार वाहन चालकों ने यातायात के नियमों का उल्लंघन किया. जिनसे करीब डेढ करोड रुपयों का दंड वसूल किया गया. लेकिन इसके बावजूद भी वाहन चालकों में कोई सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है. बल्कि शहर में अब भी बडे धडल्ले के साथ यातायात नियमों का उल्लंघन होता है. इन दिनों हर कोई अपनी ही जल्दबाजी में रहता है. वहीं कई स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था नहीं है. साथ ही शहर में पार्किंग व नो पार्किंग झोन भी तय नहीं है. इन सभी बातों की वजह से यातायात नियमों का आये दिन उल्लंघन होने की बात यातायात पुलिस द्वारा दर्ज की गई है. विशेष उल्लेखनीय है कि, कई वाहन चालकों की ओर 4 से साढे 4 करोड रुपयों का दंड बकाया है और उन वाहन चालकों ने अब तक अपने ई-चालान की रकम अदा नहीं की है.

शहर में चारों ओर हो रहे विस्तार तथा वाहनों की लगातार बढती संख्या को देखते हुए तत्कालीन पुलिस आयुक्त अजित पाटिल के कार्यकाल में यातायात पुलिस विभाग का पूर्व एवं पश्चिम ऐसे दो शाखाओं में विभाजन किया गया है. वहीं अब पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के आदेशानुसार यातायात पुलिस की तीन शाखाएं तैयार की गई है और तीनों शाखाओं के लिए तीन स्वतंत्र पुलिस निरीक्षक देने के साथ ही उन पर नियंत्रण रखने हेतु एक सहायक पुलिस आयुक्त की नियुक्ति की गई है. परंतु इसके बावजूद भी यातायात के नियम तोडने वालों की संख्या और दंड की रकम प्रतिवर्ष बढती ही जा रही है. सन 2023 में यातायात विभाग ने करीब 1 लाख 18 हजार 530 वाहन चालकों को ई-चालान के जरिए दंड लगाया. जिसमें से 1 करोड 50 लाख 39 हजार 200 रुपए का दंड वसूल किया गया.

* फैन्सी नंबर का भी जबर्दस्त क्रेज
विगत एक साल के दौरान बिना नंबर वाले वाहनों सहित काका, मामा व दादा दर्शाने वाले फैन्सी नंबर प्लेट वाले वाहनों तथा चोरी के वाहन जैसे मामलों में करीब 4 हजार 351 कार्रवाईयां की गई. जिसमें से सर्वाधिक कार्रवाईयां फैन्सी नंबर प्लेट को लेकर रही. लेकिन इन कार्रवाईयों के बावजूद भी फैन्सी नंबर प्लेट के मामले कम नहीं हुए.

गत वर्ष यातायात के नियम तोडने वाले 1.18 लाख वाहन चालकों पर दंडात्मक कार्रवाई की गई. जिसमें से 1 करोड 50 लाख 39 हजार 200 रुपए का दंड वसूल किया गया. वहीं कई वाहन चालकों की ओर जुर्माने की राशि बकाया है. ऐसे वाहन चालकों ने अदालती कार्रवाई को टालने हेतु उनकी ओर बकाया रहने वाले जुर्माने का भुगतान तुरंत करना चाहिए.
– पूनम पाटिल,
एसीपी (यातायात),
शहर पुलिस.

* किन मामलों में कितनी दंडात्मक कार्रवाई?
वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग – 368
बिना हेल्मेट दुपहिया चलाना – 1,461
लाल सिग्नल जम्प – 2,476
सिटबेल्ट नहीं लगाना – 3,171
बिना क्रमांक व फैन्सी नंबर – 4,351
तेज रफ्तार वाहन चलाना – 10,965
रास्ते पर वाहन खडा रखना – 20,015

Related Articles

Back to top button