अमरावती

वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए सवा लाख भक्त

मंदिर के विश्वस्त मंडल के अधिकारी ने दी जानकारी

जम्मू/दि.20– नवरात्रोत्सव के पहले तीन दिन में जम्मू और कश्मीर में त्रिकुटा पहाड पर वैष्णोदेवी को एक लाख 27 हजार भक्तों ने भेंट दी. ऐसा मंदिर के विश्वस्त मंडल के अधिकारी ने बताया.
शीत राजधानी के नाम से पहचानी जानेवाली जम्मू से 45 किलोमीटर पर वैष्णोदवी मंदिर में नवरात्र में 9 दिन देशभर के भक्त उपस्थिति दर्शाते है. वैष्णोदेवी की यात्रा निरंतर जारी है. भक्तों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की है. हाल ही में ट्रॅक पर 20 फुट उंचाई पर स्कायवॉक जैसी नई सुविधा शुरू किए जाने से भक्तो को राहत मिली है. लकडी, फ्लोअर, प्रतीक्षागृह, लगभग डेढ सौ भक्तों को बैठने की सुविधा की गई है. ऐसा मंदिर प्रशासन ने बताया.

स्कायवॉक का प्रवेशद्बार भी आकर्षक किया है. नवदुर्गा के कलात्मक चित्रण निकाले गये है. पार्वती भवन का फिर से निर्माण किया गया है. इसमें 1,500 डिजिटल लॉकर्स, एक प्रतीक्षा हॉल और वॉशरूम का है. पार्वती भवन भक्तों के लिए नि:शुल्क है. उसका प्रतिदिन 10 हजार भक्त लाभ ले रहे है. भैरो खोरे में नवरात्रोत्सव के पहले दिन से भोजनालय शुरू किए गये है. मंदिर के मंडल ने 5 जगह पर ना नफा ना तोटा इस तत्व पर यह भोजनालय शुरू किए गये है.

* हावडा पुल पर 2, 313 फुट की पेटिंग
दुर्गा पूजा के पूर्व 80 वर्ष पुराने हावडा पुल को रंगीत मेकओव्हर मिला है. कलाकारों के पथक ने बंगाल की अल्पना आकृतिबंधा सहित कॅन्टलिव्हर मार्ग रंगा है. एलईडी रंग बिरंगी रोशनाई करने से हावडा ूपूल चमक उठा है. प्रसिध्द कलाकार संजय पॉल और विविध कला महाविद्यालय के लगभग 40 विद्यार्थियों ने पारंपरिक अल्पना कला का उपयोग कर 2 हजार 313 फुट का यह मार्ग आकर्षक किया है.

* नवरात्रि में बढता प्रतिसाद
– पहले दिन 15 अक्तूबर को 45000
– दूसरे दिन 16 अक्तूबर को 41, 164
– तीसरे दिन 17 अक्तूबर को 41, 523
– जनवरी से अब तक 95 हजार भक्तों ने उपस्थिति दर्शाई
– जून में 11 लाख 95 हजार भक्तों ने रेकार्ड उपस्थिति दशाई
– फरवरी मेंं कम 4 लाख 14 हजार भक्तों ने उपस्थिति दशाई

Related Articles

Back to top button