अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के सवा लाख किसान रहेंगे सम्मान निधी से वंचित!

ई-केवायसी व आधार लिंक नहीं रहने से होगा नुकसान

* पीएम किसान सम्मान योजना में आज ही थी आवेदन करने की अंतिम तिथी
अमरावती/दि.31- जिले के 1 लाख 36 हजार किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं होने के चलते उन पर किसान सम्मान योजना के तहत मिलनेवाले लाभ से वंचित रहने की नौबत आन पडी है. इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथी आज 31 अगस्त ही थी.
बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत किसानोें को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपयों का लाभ दिया जाता है और लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में यह रकम सीधे हस्तांतरण यानी डीबीटी योजना के तहत जमा करायी जाती है. जिसे किसानों द्वारा अपने कामों हेतु प्रयोग में लाया जा सकता है. ऐसे में इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले, इस हेतु केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने पंजीयन की सुविधा उपलब्ध करायी है. जिसके तहत संबंधित लाभार्थी द्वारा पीएम किसान योजना की वेबसाईट पर जाकर अपना पंजीयन कराया जा सकता है. विशेष उल्लेखनीय है कि, यह पंजीयन किसी के भी मध्यस्थता के बिना करना संभव है. जिसके चलते किसानों की दलाली से मुक्तता हो गई है. साथ ही वे सरकारी बाबूगिरी से भी मुक्त हो गये है.
लेकिन इसके बावजूद हैरतवाली बात यह रही कि, जिले में पंजीकरण करा चुके किसानों में से करीब 1 लाख 26 हजार 610 किसानों के बैंक खाते अब भी आधार से लिंक नहीं हुए है. जिसके लिए उन्हें 31 अगस्त तक का समय दिया गया था और विगत कुछ दिनों से प्रशासन द्वारा इन किसानों से समय रहते अपना पंजीयन करा लेने का बार-बार आवाहन भी किया जा रहा था. ऐसे में आज पूरा दिन जिले के सभी तहसील क्षेत्रों में किसानों की सेतु सेवा केंद्रों सहित बैंक शाखा कार्यालयों में अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई दी. क्योंकि यदि 31 अगस्त तक उनके बैंक खाते आधार से लिंक नहीं होते है, तो उन्हें 31 अगस्त के बाद पीएम किसान सम्मान योजना अंतर्गत मिलनेवाली 12 वीं किश्त प्राप्त करने में काफी दिक्कतें आ सकती है. बता दें कि, किसानों को ई-केवायसी करने हेतु इससे पहले 31 मार्च, 31 मई व 31 जुलाई ऐसे तीन बार समयावृध्दि दी गई थी. वही चौथी बार समयावृध्दि देते हुए 31 अगस्त की अंतिम तिथी तय की गई थी. लेकिन इसके बावजूद भी 1 लाख से अधिक किसान अपना ई-केवायसी नहीं करवा पाये है.

* प्रलंबीत ई-केवायसी की तहसीलनिहाय स्थिति
अचलपुर – 11,171
अमरावती – 9,879
अंजनगांव सुर्जी – 7,450
भातकुली – 7,280
चांदूर रेल्वे – 6,295
चांदूर बाजार – 11,268
चिखलदरा – 8,317
दर्यापुर – 9,979
धामणगांव – 8,881
धारणी – 7,823
मोर्शी – 11,128
नांदगांव — 9,498
तिवसा – 6,841
वरूड- 10,801

Related Articles

Back to top button