अमरावतीविदर्भ

सात माह में १.४८ करोड की शराब बरामद

आबकारी विभाग (Excise Department) की कार्रवाई

  • अब तक ६१८ अवैध तरीके से शराब बेचने वाले गिरफ्तार

अमरावती लॉकडाउन काल में अवैध तरीके से शराब बिक्री का व्यवसाय काफी जोरोें पर है. इस दौरान आबकारी (राज्य उत्पादन शुल्क) विभाग ने जिले में अभियान छेडते हुए बीते ७ माह में छापामारकर अवैध तरीके से शराब बेचने वाले ६१८ लोगों को गिरफ्तार किया. उनके पास से १ करोड ४८ लाख ७७ हजार ७८४ रुपए का माल बरामद किया है.

मध्यप्रदेश की सीमा जिले के समीप होने के कारण मध्यप्रदेश से नकली शराब बडे पैमाने पर तस्करी कर जिले में लायी जाती है. ऐसे ही शराब बंदी रहने वाले वर्धा जिले की सीमा भी अमरावती जिले के समीप है. जिले में रोजाना अवैध तरीके से शराब का जखीरा वर्धा पहुंचाया जाता है. जिसके कारण शहर व ग्रामीण क्षेत्र के कुछ युवक अवैध तरीके से शराब तस्करी का व्यवसाय करते है. पिछले माह में इसी तरह के शराब व्यवसाय के चलते अजय दलाल नामक युवक की हत्या कर दी गई थी. पुलिस व आबकारी विभाग जिले में ऐसे शराब व्यवसाय को रोकने का भरपुर प्रयास कर रही है. परंतु छुपे मार्ग से इस तरह के व्यवसाय फलफुल रहे है. पिछले ७ माह में आबकारी विभाग ने एक विशेष अभियान छेडते हुए अवैध तरीके से शराब बेचने वाले ६१८ लोगों को गिरफ्तार कर १ करोड ४८ लाख ७७ हजार ७८४ रुपए का माल बरामद किया है.

शहर में नकली विदेशी शराब का कारखाना

गाडगे नगर पुलिस ने पिछले दो माह पहले रामपुरी कैम्प परिसर में नकली विदेशी शराब बनाने के कारखाने पर छापा मारा था. यहां से तीन लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही ८ लाख रुपए कीमत की नकली विदेशी शराब बरामद की थी. इस मामले में आज भी मुख्य दो आरोपी फरार है. आपकारी विभाग को पुलिस ने जानकारी दी. मगर अब तक आबकारी विभाग के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया.

लॉकडाउन काल में सबसे ज्यादा अवैध शराब बिक्री

अमरावती जिले में मार्च माह से लॉकडाउन शुरु हुआ. जिसके कारण सभी तरह के व्यवसाय बंद होने के साथ ही शराब की दुकाने भी बंद की. इसका लाभ लेते हुए अवैध तरीके से शराब जमकर बेची गई. इस दौरान अवैध तरीके से शराब की तस्करी भी खूब जमकर हुई थी.

माह निहाय कार्रवाई (रुपए में) –

   माह      गिरफ्तार        जप्ती

  • जनवरी          ९३                    १०,७२,५१३
  • फरवरी           ९५                   १३,१६,१२०
  • मार्च               ९९                    १४,३१,२१८
  • अप्रैल             ९४                   ३६,२८,३३५
  • मई                 ७१                  २५,३६,१२२
  • जून                ८१                   १३,४६,९८७
  • जुलाई             ८५                 ३५,४६,४७९
  • कुल                ६१८               १,४८,७७,७८४

Related Articles

Back to top button