अमरावती

विकास निधी में 1 करोड की वृध्दि, किस विधायक ने कितना खर्च किया

कोविड उपाय योजनाओं पर हुआ सर्वाधिक खर्च

  • विकास कामों को दी गई प्रशासकीय मान्यता

अमरावती/दि.20 – इससे पहले विधायकों को प्रतिवर्ष स्थानीय विकास निधी के तौर पर 3 करोड रूपये दिये जाते थे. गत वर्ष इसमें से 50 लाख रूपये कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं के लिए खर्च करने को मान्यता दी गई. साथ ही विधायक निधी में वृध्दि करने की भी मांग की गई थी. ऐसे में अब प्रत्येक आमदार को प्रतिवर्ष 4 करोड रूपये की स्थानीय विकास निधी मंजूर की गई है. जिसमें से कोविड प्रतिबंधात्मक उपाययोजनाओं के लिए 1 करोड रूपये अपने निर्वाचन क्षेत्र में खर्च करनी की छूट है. राज्य की विधानसभा में 288 तथा विधान परिषद में 62 ऐसे कुल 350 विधायक है. जिसमें से अमरावती जिले से वास्ता रखनेवाले विधायकों ने इस बार मिली विकास निधी का अधिकांश हिस्सा कोविड उपाय योजनाओं पर ही खर्च किय जाने की जानकारी दी है.
ज्ञात रहे कि, विधायक स्थानीय विकास कार्यक्रम अंतर्गत सन 2021-22 इस आर्थिक वर्ष से प्रतिवर्ष अनुज्ञेय 3 करोड रूपयों में 1 करोड रूपये की वृध्दि करते हुए इसे प्रतिवर्ष 4 करोड रूपये किये जाने को लेकर सरकार द्वारा विगत 14 अक्तूबर को एक अध्यादेश जारी किया गया है. जिसके तहत अब सभी विधायकों को 4-4 करोड की स्थानीय विकास निधी प्राप्त होती है. जिसमें से 1 करोड रूपये वे अपने निर्वाचन क्षेत्र में कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर खर्च कर सकते है. वहीं इस निधी के जरिये अपने निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न विकास कामों के लिए भी पैसा उपलब्ध करा सकते है.

ये काम किये जाते है विधायक निधी से

रास्ते, नाली, उद्यान, सभा मंडप, वाचनालय, जिम, सरकारी शालाओं में कंप्यूटर, व्यायाम शाला व सांस्कृतिक भवन आदि कामों के लिए विधायकों द्वारा स्थानीय विकास निधी अंतर्गत अपनी विधायक निधी से पैसा उपलब्ध कराया जा सकता है.

इस वर्ष किसने कितना खर्च किया

yashomati-amravati-mandal

– यशोमति ठाकुर
राज्य की कैबिनेट मंत्री व जिला पालकमंत्री रहनेवाली तिवसा निर्वाचन क्षेत्र की विधायक यशोमति ठाकुर ने बताया कि, विधायक विकास निधी के साथ ही अधिकांश निधी कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं के क्रियान्वयन पर खर्च की गई. जिसके जरिये जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास किया गया. कुल निधी में से अब तक 50 से 60 फीसद निधी खर्च की जा चुकी है.

Bachchu-Kadu-Amravati-Mandal
– बच्चु कडू
शालेय शिक्षा व कामगार राज्यमंत्री तथा अकोला जिले के पालकमंत्री रहनेवाले अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बच्चु कडू के मुताबिक विधायक विकास निधी के जरिये उनके निर्वाचन क्षेत्र मेें कई विकास कामों पर खर्च किया गया और निर्वाचन क्षेत्र में अब तक कई विकासात्मक कार्य पूर्ण किये गये. साथ ही कई विकास काम प्रगतिपथ पर है. इसके अलावा स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के लिए भी उन्होंने सरकार से बडे पैमाने पर निधी हासिल की.

sulbha-khodke-amravati-mandal

– सुलभा खोडके
अमरावती निर्वाचन क्षेत्र की विधायक सुलभा खोडके के मुताबिक इस पर डेढ करोड रूपये की विधायक विकास निधी प्राप्त हुई. इसमें से 1 करोड रूपये कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं के लिए प्रयोग में लाये गये और इस रकम से सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के साथ ही एम्बुलन्स वाहनों की खरीदी की गई. वहीं शेष 50 लाख रूपयों से निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्य किये जा रहे है.

Ravi-rana-amravati-mandal

– रवि राणा
बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा के मुताबिक उन्होंने अपनी विधायक निधी से 90 फीसद रकम कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं पर खर्च की. जिसके जरिये सरकारी अस्पताल में मरीजों के लिए वेंटिलेटर व अन्य साधनसामग्री उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दी गई. इसके अलावा अब मिलनेवाली विकास निधी को विभिन्न विकास कामों पर खर्च किया जायेगा. जिसका नियोजन तैयार किया जा चुका है.

Pratap-Adsad-amravati-mandal
– प्रताप अडसड
चांदूर रेल्वे निर्वाचन क्षेत्र के विधायक प्रताप अडसड के मुताबिक उन्हें विधायक निधी के तहत डेढ करोड रूपये प्राप्त हुए. जिसमें से कोविड काल के दौरान 3 एम्बुलन्स वाहन खरीदे गये. साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं पर अमल करने के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने पर ध्यान दिया गया. प्राप्त निधी में से अब तक 70 से 75 फीसद निधी खर्च की जा चुकी है.

Rajkumar-Patel-Amravati-mandal

– राजकुमार पटेल
मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल के मुताबिक विधायक निधी के तौर पर उन्हें करीब 1 करोड रूपये की निधी प्राप्त हुई. जिसमें से 66 लाख रूपये कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं पर खर्च किये गये. साथ ही शेष रकम को भी इसी प्रयोजन के लिए आरक्षित रखा गया है, क्योंकि लोगोें की जान बचाना सबसे प्राथमिक कर्तव्य है.

devendra-bhuyar-amravati-mandal

– देवेंद्र भूयार
मोर्शी-वरूड निर्वाचन क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भूयार के मुताबिक उनकी विधायक निधी से 75 फीसद रकम कोविड उपाययोजना के लिए खर्च हुई है. जिसमें से 70 लाख रूपये की लागत से ऑक्सिजन प्लांट स्थापित किया गया है. साथ ही 18-18 लाख रूपये मूल्य की दो अत्याधुनिक एम्बुलन्स सरकारी अस्पतालों को दी गई है. वहीं शेष निधी से निर्वाचन क्षेत्र में विकास कामों का नियोजन किया जा रहा है.

Balwant-Wankhade-amravati-mandal

– बलवंत वानखडे
दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बलवंत वानखडे के मुताबिक उन्होंने अपनी स्थानीय विकास निधी से 58 लाख रूपये खर्च करते हुए दर्यापुर में ऑक्सिजन प्लांट स्थापित किया. साथ ही अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध करायी गयी. इन सभी कामों पर उनकी विधायक निधी से करीब 70 से 75 फीसद निधी खर्च हो गई है. वहीं शेष निधी से कई विकास कामों को प्रशासकीय मान्यता प्रदान की गई है.

Related Articles

Back to top button