अमरावती

जिले के 1 लाख 14 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा शालेय गणवेश

ढाई लाख से अधिक की निधी का प्रावधान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.८ – यद्यपि इस समय कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शालाएं बंद है, लेकिन समग्र शिक्षा अभियान के जरिये सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क गणवेश दिया जायेगा. जिसके लिए अमरावती जिले हेतु 2 करोड 87 लाख 54 हजार 900 रूपये की निधि उपलब्ध करायी गयी है. साथ ही शाला व्यवस्थापन समितियोें के जरिये 1 लाख 14 हजार 281 विद्यार्थियों हेतु गणवेश खरीदने का नियोजन शुरू हो गया है.
बता दें कि, प्रतिवर्ष 1 ली से 8 वीं तक की कक्षाओं में पढनेवाले बच्चों को समग्र शिक्षा अभियान से नि:शुल्क गणवेश दिया जाता है. जिसके लिए गर्मियों के मौसम में ही निधि मंजूर करते हुए जून माह तक शालाओं को निधि आवंटित किया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे व लॉकडाउन की वजह से जून माह में शालाएं शुरू नहीं हो पायी. साथ ही मार्च माह से लॉकडाउन लागू रहने के चलते मंजूर निधी भी प्राप्त नहीं हो पायी. इसके बाद सरकार ने इस बार दो गणवेश की बजाय एक ही गणवेश देने का निर्णय लेते हुए प्रति विद्यार्थी 600 की बजाय 300 रूपये की निधी ही मंजूर की. लेकिन इस समय तक आधे से अधिक शैक्षणिक सत्र समाप्त हो चुका है और शालाएं अब तक पूरी तरह से बंद है. ऐसे में विद्यार्थियों को कम से कम एक गणवेश तो मिल जाये. इसके लिए दौडभाग चल रही है. इसमें एससी, एसटी व बीपीएल प्रवर्ग के विद्यार्थी एवं सभी प्रवर्ग की छात्राओं को पात्र माना जाता है. साथ ही जिला परिषद, नगर परिषद तथा सरकारी शालाओं में 1 ली से 8 वीं की कक्षाओं में पढनेवाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है. इसमें बिना अनुदानित शालाओं के विद्यार्थी पात्र नहीं होते. ऐसे में शेष विद्यार्थियों के लिए स्थानीय स्तर पर जिला परिषद व नगर परिषद द्वारा अपने पास उपलब्ध निधि का प्रयोग किया जाये. ऐसी मांग प्रतिवर्ष की जाती है. लेकिन इसे लेकर अब भी प्रशासन द्वारा गंभीरतापूर्वक

  • विचार नहीं किया गया है.

    – जिले में 1 ली से 8 वीं कक्षा के कुल विद्यार्थी – 3,45,810
    – गणवेश के लिए पात्र विद्यार्थी – 1,14,281
    – छात्राएं – 66,971
    – एससी विद्यार्थी – 10,915
    – एसटी विद्यार्थी – 20,010
    – बीपीएल विद्यार्थी – 16394

  • जिप को मिले साढे चार करोड रूपये

महाराष्ट्र राज्य शिक्षा परिषद द्वारा समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत गणवेश हेतु 2 करोड 87 लाख 94 हजार 900 रूपये की निधी मंजूर की गई है, जो जिला स्तर पर पहुंच चुकी है. इसे अब तहसील व गट स्तर से शालाओं तक पहुंचाया जायेगा. साथ ही गणवेश के कपडे व रंग के संदर्भ में शाला व्यवस्थापन समिती द्वारा निर्णय लिया जायेगा.

  • घर तक पहुंचाया जायेगा गणवेश

इस समय तक प्राथमिक शालाएं शुरू नहीं हुई है. हालांकि कुछ शिक्षक नियमित तौर पर अपनी शालाओें में जा रहे है. गणवेश हेतु आवंटित निधि भी शालाओं तक पहुंचायी जा रही है. जिसकी वजह से शाला व्यवस्थापन समिती के जरिये तैयार गणवेश को अब शिक्षकों के जरिये विद्यार्थियोें को उनके घर तक पहुंचाया जायेगा. साथ ही जारी शैक्षणिक सत्र की शालाएं शुरू होने से पहले सभी विद्यार्थियों को उनका नया गणवेश प्राप्त हो जायेगा.
शालाओं में रोजाना 50 फीसदी शिक्षक उपस्थित रहते है. वे विद्यार्थियों को उनका गणवेश उनके घर तक पहुचायेंगे. साथ ही हाल में हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के अनुसार प्राथमिक शालाएं आगामी एक माह के भीतर शुरू होने के संकेत है. जिसके लिए शिक्षा विभाग व शिक्षकों द्वारा आवश्यक तैयारी शुरू की गई है. हम केवल सरकार के आदेश की प्रतिक्षा कर रहे है और पालक भी हमारे संपर्क में है.
– ई. झेड. खान
प्राथमिक शिक्षाधिकारी
जिप,अमरावती.

Related Articles

Back to top button