अमरावती

१ लाख ३० हजार क्विंटल सोयाबीन बीज की आवश्यकता

जिले में सिर्फ ५ हजार क्विंटल सोयाबीन बीज उपलब्ध

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१४ – राज्य के अनेक जिलों में पिछले साल वापसी की बारिश के चलते सोयाबीन फसल का बड़े प्रमाण में नुकसान हुआ था जिसमें से अनेको किसान सोयाबीन जमा नहीं कर पाए. यह परिस्थिति राज्य के करीब-करीब सभी जिलों की है. जिसकी वजह से खरीफ सीजन में सोयाबीन बीज की किल्लत से इनकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में किसानों के घरों में सोयाबीन अच्छे दर्जे का है. उसी का इस्तेमाल बुआई के लिए करे, ऐसा आवाहन कृषि विभाग द्वारा किसानों से किया गया है.
जिले में खरीफ की बुआई के लिए १ लाख ३० हजार क्विंटल सोयाबीन बीज की आवश्यकता है. किंतु जिले में सिर्फ ५ हजार क्विंटल सोयाबीन बीज ही उपलब्ध है. जिले में खरीफ के सीजन में कपास और सोयाबीन यह मुख्य फसल है. इस बार दो लाख ७० हजार हेक्टर क्षेत्र में सोयाबीन की बुआई अपेक्षित है. इसके साथ ही किसान तुअर, मूंग, उड़द की भी बुआई करते है. सोयाबीन और कपास की फसल पर ही जिले के किसानों की संपूर्ण आर्थिक स्थिति निर्भर रहती है.
सोयाबीन बीजों के लिए किसान अभी से ही चिंता में दिखाई दे रहे है. अभी बुआई में एक महिना बाकी है. इस बार हर साल की तुलना में मानसून जल्द आयेगा जिसमें बुआई भी जल्दी ही की जायेगी. पिछले साल सोयाबीन की फसल कटने पर ही थी. ऐन समय पर बारिश ने कहर ढा लिया. जिसकी वजह से ९० फीसदी किसानों की सोयाबीन फसल भीग गई थी. जिसकी वजह से किसान सोयाबीन का संग्रह नहीं कर पाए और उस बीज का भी इस्तेमाल किया नहीं जा सकता. जिसमें इस साल पर्याप्त मात्रा में सोयाबीन उपलब्ध नहीं है. जिसकी वजह से सोयाबीन की किल्लत निर्माण होगी. ऐसे में कृषि विभाग द्वारा घर के ही सोयाबीन बीज की बुआई करने का आवाहन किसानोंं से किया गया है.

  • पंजीयन का समय २० मई तक बढ़ाया

कृषि विभाग की ओर से सोयाबीन बीज उपलब्ध करवाने हेतु किसानों को महाडिविटी पोर्टल पर ऑनलाईन मांग का पंजीयन करवाना होगा. पंजीयन की अंतिम तारीख १५ मई रखी गई थी. जिससे बढ़ाकर २० मई तक कर दी गई है. किसान पंजीयन करवाकर लाभ ले, ऐसा आवाहन कृषि विभाग द्वारा किया गया है.

  • जिले में सिर्फ ५ हजार क्विंटल बीज

जिले में सोयाबीन फसल के लिए १ लाख ३० हजार क्विंटल सोयाबीन बीज की आवश्यकता है. अब तक केवल ५ हजार क्विंटल बीज ही जिले में पहुंच पाया है. लॉकडाउन की वजह से सभी कृषि केन्द्र भी बंद है. जिसकी वजह से वितरण भी बंद है. आगामी काल में सोयाबीन बीज किसानों को उपलब्ध करवाया जायेगा.
उज्वल आगरकर,
प्रभारी जिला कृषि विकास अधिकारी
अमरावती

Related Articles

Back to top button